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इंडियन बैंक की स्थापना 1907 में हुई थी और इसका मुख्यालय चेन्नई में है। बैंक अपने ग्राहकों को नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है। इंडियन बैंक नेटबैंकिंग सेवाएं अपने उपयोगकर्ताओं को अपने घर के आराम से अपनी सभी बैंकिंग गतिविधियों को पूरा करने का एक तरीका प्रदान करती हैं। इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है। Indian Bank Net banking सेवा का उपयोग करके, आप अपने घर के आराम से बैंकिंग गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
Indian Bank Net banking Service आपको खाता गतिविधियों को ऑनलाइन जांचने और ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करेंगी। इसकी नेट बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपको केवल अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके इसके नेट बैंकिंग पोर्टल पर पंजीकरण और लॉगिन करना होगा।
Indian Bank Net banking Highlight
Bank | Indian Bank |
Presence | all over India |
Application for | Indian Bank Net banking |
National Customer Care Number | 1800 4250 0000 |
Phone Banking Helpline | 1800 425 000000 |
Web portal | indianbank.in |
Indian Bank Net Banking
बैंक ग्राहक इंडियन बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा प्राप्त करने के लिए अपनी ईमेल-आईडी और मोबाइल नंबर को अपनी होम ब्रांच में अपडेट कर सकते हैं। इसका मतलब उस शाखा से है जहां ग्राहक का बचत या कॉर्पोरेट खाता है। ग्राहक को केवाईसी फॉर्म भरने के लिए पहचान प्रमाण के साथ सहायक दस्तावेज भी देने होंगे। आइए Indian Bank ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करने की प्रक्रिया को देखें
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Benefits of Using the Indian Bank Net Banking Service
- Check out the Indian Bank Account Balance
- View & Update Profile Details
- Fund Transfer (NEFT/RTGS/IMPS)
- Open Fixed and Recurring Deposit
- Bill Payment
- Make online bookings
- Tax payment
Check out the Indian Bank Account Balance:- इंडियन बैंक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके, आप आसानी से अपने Indian Bank खाते को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। आप अपना पिछला लेन-देन इतिहास, बैंक खाता शेष और खाता गतिविधि देख सकते हैं और अपने चेक की स्थिति जान सकते हैं।
View & Update Profile Details:- आप अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि ऑनलाइन देख और अपडेट कर सकते हैं।
Fund Transfer (NEFT/RTGS/IMPS):- Indian Bank आपको NEFT के माध्यम से धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है Indian Bank अपने ग्राहकों को उनके खातों से अन्य तृतीय-पक्ष बैंक खातों में धन हस्तांतरित करने की सुविधा प्रदान करता है।
Open Fixed and Recurring Deposit:- आप भारतीय नेट बैंकिंग के साथ आसानी से आवर्ती या सावधि जमा खोल सकते हैं। वे समय से पहले निकासी जैसे कार्य ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
Bill Payment:- बिजली, पानी, मोबाइल या डीटीएच रिचार्ज आदि जैसे अपने उपयोगिता बिलों का ऑनलाइन भुगतान करें।
Make online bookings:- आप मूवी बुक करने या यात्रा टिकट और ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए Indian Bank नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। आप हवाई, रेल और बस टिकट बुक कर सकते हैं और होटल सेवाओं को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।
Tax payment:- आप नेट बैंकिंग पोर्टल का उपयोग करके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
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Services Offerd by Indian Bank Net Banking
Access account summary | Customer Care | Online Shares Trading | Cheque book status enquiry |
Access account statement | Cheque book issuance | TNEB Payments | Pay NPS contributions online |
View transaction history | Self-fund transfers | GST Payments | Update KYC for your account |
Online ticket booking | Third-party funds transfer | Arogya Raksha Policy Renewal | Link your accounts |
Pay bills | View standing instructions | Service Tax/Central Excise Payment | Hotlisting of Debit/Credit Cards |
Tax payment | LIC Premium Payments | Online Donations | Grievance redressal and service request |
Online shopping | Income Tax/TDS Payment | Aadhaar Authentication | And Much More:- |
How to Register for Indian Bank Net Banking Online
Indian Bank नेट बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा:-
- आपको इंडियन बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल खोलना होगा और ‘ऑनलाइन रजिस्टर करें’ विकल्प चुनना होगा।
- अपना खाता नंबर और खाते के साथ पंजीकृत फोन नंबर का उल्लेख करें। भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए देश कोड 91 चुनें। फिर ‘सबमिट’ बटन दबाएं।
- आपको अपने मोबाइल के माध्यम से एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको आवश्यक क्षेत्र में ओटीपी टाइप करना होगा।
- ओटीपी सत्यापन के बाद, आपको खाता विवरण, जन्म तिथि, पंजीकृत ईमेल आईडी आदि के लिए सभी फ़ील्ड भरने होंगे।
- विवरण जमा करें और सुविधा प्रकार का चयन करें। आपके लिए आवश्यक सुविधा (देखने के अधिकार, लेनदेन, आदि) चुनें।
- अगला कदम अपने नेट बैंकिंग खाते के लिए एक लॉगिन पासवर्ड बनाना है।
- इसके बाद, आपको उपलब्ध गुप्त प्रश्नों में से किन्हीं दो को चुनना होगा और अपने उत्तर टाइप करने होंगे। भविष्य की चिंताओं के उत्तर के साथ-साथ प्रश्न को याद रखना सुनिश्चित करें।
- फिर सक्रियण प्रकार का चयन करें। आप बैंक शाखाओं में जाकर या एटीएम कार्ड के माध्यम से अपने Indian Bank नेट बैंकिंग खातों को सक्रिय कर सकते हैं।
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Activation Via Indian Bank Branch (Offline Process)
आप आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म को डाउनलोड करके और भरकर और निकटतम भारतीय शाखा में जमा करके शाखा के माध्यम से खाते को सक्रिय कर सकते हैं।
Activation Via ATM card
एटीएम कार्ड का उपयोग करके खाते को सक्रिय करने के लिए, आपको नियम और शर्तों से सहमत होना चाहिए और सभी आवश्यक कार्ड विवरणों का उल्लेख करना चाहिए।
- एक बार जब बैंक आपकी सभी जानकारी की पुष्टि कर देता है, तो आपको स्क्रीन पर नेट बैंकिंग खाते के सफल सक्रियण का संदेश प्राप्त होगा। अगले 24 घंटों के भीतर, आपका खाता सक्रिय हो जाएगा। ‘बाहर निकलें’ बटन दबाएं और लेनदेन पासवर्ड सेट करें।
- पंजीकरण के बाद, आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके इंडियन बैंक नेट बैंकिंग में लॉग इन कर सकते हैं।
How to Setup Indian Bank Netbanking Transaction Password?
नेटबैंकिंग खाता सक्रिय होने के बाद, ग्राहक को बैंकिंग गतिविधियों से गुजरने के लिए एक लेनदेन पासवर्ड सेट करना होगा।
- इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘पर्सनल बैंकिंग’ विकल्प चुनें।
- पंजीकरण के दौरान उपयोगकर्ता आईडी और लॉगिन पासवर्ड के रूप में खाता संख्या दर्ज करें।
- सिस्टम पर ट्रांजेक्शन पासवर्ड सेट करने का संकेत देने वाला एक संदेश दिखाई देगा।
- नया लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें और पुष्टि करें।
- ट्रांजेक्शन पासवर्ड सेट हो जाने के बाद, ‘एक्जिट’ विकल्प चुनें और नेट बैंकिंग गतिविधियों को जारी रखें।
How to Add Beneficiary in Indian Bank Net banking?
उपयोगकर्ता बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली नेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके धन भेज सकता है। फंड ट्रांसफर करने के लिए, प्रेषक को पहले लाभार्थी के रूप में रिसीवर जोड़ना होगा। लाभार्थी को जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता को इन चरणों का पालन करना होगा:-
- यूजर आईडी और लॉगिन पासवर्ड का उपयोग करके इंडियन बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
- “खाते” टैब के अंतर्गत ‘फंड ट्रांसफर’ विकल्प चुनें।
- फिर “लाभार्थी जोड़ें” पर क्लिक करें।
- फिर उसी बैंक से ‘आदाता जोड़ें’ या आवश्यकता के अनुसार Indian Bank के अलावा किसी अन्य बैंक से ‘आदाता जोड़ें’ चुनें।
- खाता संख्या, खाता नाम, लाभार्थी का IFSC कोड और अन्य विवरण प्रदान करें और “Add” पर क्लिक करें।
- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “नए की पुष्टि करें” पर क्लिक करें।
- लाभार्थी के सफल जोड़ को बताते हुए एक संदेश स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
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Transfer Fund Via Indian Bank Net banking
How to Transfer fund Using Indian Bank Netbanking?
एक बार लाभार्थी को जोड़ने के बाद, एनईएफटी, आरटीजीएस या आईएमपीएस के माध्यम से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। IMPS के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के चरण नीचे दिए गए हैं:-
- “फंड ट्रांसफर” विकल्प चुनें।
- फंड ट्रांसफर का पसंदीदा तरीका चुनें।
- “खाते में निधि अंतरण” चुनें और लाभार्थी का खाता संख्या, IFSC कोड और राशि सहित सभी विवरण जोड़ें।
- लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें और “पुष्टि करें” चुनें।
- खाते के साथ पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
- प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
How to Reset Indian Bank Netbanking Password?
इंडियन बैंक नेटबैंकिंग पासवर्ड रीसेट करने के चरण निम्नलिखित हैं:-
- इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उपयोगकर्ता नाम और छवि में दिखाए गए टेक्स्ट को दर्ज करके लॉगिन करें और “लॉगिन” पर क्लिक करें।
- अगले पृष्ठ पर “पासवर्ड भूल गए” पर क्लिक करें।
- अगला रीसेट मोड चुनें – एटीएम कार्ड या गुप्त प्रश्न।
- एटीएम कार्ड को रीसेट विकल्प के रूप में चुनकर, यूजर आईडी, फोन नंबर और अगले पेज पर इमेज में दिखाया गया टेक्स्ट दर्ज करें। अगले पेज पर सीआईएफ नंबर और मोबाइल नंबर प्रदर्शित होगा।
- अब पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “सबमिट” पर क्लिक करें।
- अगले इंटरफ़ेस पर एटीएम कार्ड नंबर, पिन और समाप्ति तिथि दर्ज करें और “पुष्टि करें” पर क्लिक करें।
- अब दर्ज करें और फिर नया पासवर्ड दर्ज करें और “पुष्टि करें” पर क्लिक करें।
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How to make a Special Service Request via Indian bank Net Banking Service?
इंडियन बैंक नेट-बैंकिंग उपयोगकर्ता लॉकर के लिए आवेदन करने, नया खाता खोलने, ऋण, जमा करने, डीमैट खाता खोलने, म्यूचुअल फंड आदि जैसी विभिन्न सेवाओं से लाभ उठाने के लिए एक विशेष अनुरोध कर सकते हैं।
Indian Bank Netbanking Customer Care
इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को चौबीसों घंटे ग्राहक सहायता प्रदान करता है। उपयोगकर्ता किसी भी मुद्दे, समस्या या शिकायतों के समाधान के लिए इंडियन बैंक की ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं। खाताधारक नीचे दिए गए इंडियन बैंक कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं:-
Indian Bank Netbanking Toll Free Number:- 1800 4250 0000
Indian Bank Netbanking FAQ’s
What is the user ID for Indian Bank net-banking? User ID refers to the unique identity of the user which is obtained from the bank to log-in into the net-banking system. Customer/User ID is available in the Bank Passbook / Statement. If you are unable to find the same, please contact the branch.
Charges for Net Banking facility : Free. DP account maintained with Indian Bank can be viewed