New dimension to maps: Google and MapmyIndia overlay panorama street views

MapmyIndia | MapmyIndia share price | MapmyIndia ipo | about MapmyIndia | MapmyIndia ipo allotment | MapmyIndia SD card | MapmyIndia customer care | MapmyIndia ipo gmp | MapmyIndia ipo subscription status | MapmyIndia maps

पिछले साल अधिसूचित भारत की भू-स्थानिक नीति विदेशी मानचित्र ऑपरेटरों को स्थानीय भागीदारों से डेटा लाइसेंस देकर पैनोरमिक इमेजरी प्रदान करने की अनुमति देती है।नेविगेशन ऐप्स की लड़ाई ने अचानक से जान फूंक दी है। Google, लगभग छह वर्षों के इंतजार के बाद, भारत में Google मानचित्र के लिए सड़क दृश्य कार्यक्षमता को फिर से लॉन्च कर रहा है। इसका मतलब है कि 10 भारतीय शहरों में लोकप्रिय स्थानों की मनोरम छवियां अब Google मानचित्र पर उपलब्ध होंगी।

यह भीड़भाड़ और सड़क सुरक्षा की जानकारी के लिए गति सीमा की जानकारी और कई शहरों में यातायात अधिकारियों के साथ साझेदारी भी करेगा।यह बिल्कुल संयोग नहीं हो सकता है कि भारतीय मानचित्रण कंपनी, MapmyIndia ने भी मानचित्रों के रियलव्यू ऐप को पैनोरमिक स्ट्रीट व्यू सहित अपडेट किए गए मानचित्रों के साथ जारी करने की घोषणा की है। Google के सड़क दृश्य की तरह, Mappls RealView भी उपयोगकर्ताओं को सड़क के स्तर पर कैप्चर की गई 360-डिग्री छवियों के माध्यम से किसी स्थान या क्षेत्र का पता लगाने की अनुमति देता है। यह जगह, और दिशाओं की बेहतर समझ दे सकता है।

About MapmyIndia

MapmyIndia एक भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो डिजिटल मैप डेटा, टेलीमैटिक्स सेवाओं, स्थान-आधारित SaaS और GIS AI तकनीकों का निर्माण करती है। कंपनी की स्थापना 1995 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में मुंबई और बेंगलुरु में क्षेत्रीय कार्यालयों और भारत भर में छोटे कार्यालयों के साथ है। इसके सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और टोक्यो में अंतरराष्ट्रीय कार्यालय भी हैं।

New Map For India Called MapmyIndia

Google अभी तक भारत में इस सुविधा को लॉन्च नहीं कर सका, लेकिन टेक दिग्गज ने अब नवीनतम दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए भारतीय कंपनियों टेक महिंद्रा और जेनेसिस इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की है।

गूगल में गूगल मैप्स एक्सपीरियंस की वाइस प्रेसिडेंट मिरियम कार्तिका डेनियल ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि भारत में स्ट्रीट व्यू का लॉन्च वर्चुअली विजिटिंग लोकेशन से लेकर स्थानीय व्यवसायों और प्रतिष्ठानों की बेहतर समझ हासिल करने तक एक अधिक उपयोगी उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”.

अब तक हमने जो देखा है, उसमें से अभी के लिए उपलब्ध स्ट्रीट व्यू पैनोरमा ओवरले केवल एक शुरुआत है, और भारतीय शहरों में लैंडमार्क के पूर्ण कवरेज के करीब पहुंचने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। यह किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए सही है।

Google और MapmyIndia में क्या-क्या शामिल है?

Google स्ट्रीट व्यू और मैपमाईइंडिया के मैपल रियलव्यू बड़े पैमाने पर विभिन्न शहरों में अनुमतियों पर निर्भर होंगे, जिससे उन्हें उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्रों और संवेदनशील माने जाने वाले अन्य स्थानों से बाहर रखा जाना चाहिए। फिर भी, सभी महत्वपूर्ण स्थानों और स्थलों की पैनोरमा छवियों को दिखाने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, यहां तक ​​​​कि उन शहरों में भी जहां पहले से ही कुछ कवरेज है। उस ने कहा, अधिकांश स्मारकों और पर्यटन स्थलों में पैनोरमा चित्र हैं। गूगल ने दावा किया कि भारत में स्ट्रीट व्यू 10 शहरों (बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर) में स्थलों की ताज़ा छवियों के साथ अपनी यात्रा फिर से शुरू करता है।

कुल कवरेज अवधि 150,000 किमी है। MapmyIndia सटीक संख्या नहीं देता है, लेकिन जोर देकर कहता है कि शहरों और कस्बों में 40 करोड़ से अधिक भू-टैग किए गए पैनोरमा और “हजारों किलोमीटर के राजमार्ग” हैं।

What are panoramic images for street views?

Google मानचित्र सड़क दृश्य और Mappls RealView एक ही तरह से काम करते हैं – उपयोगकर्ताओं को स्थान और दिशा की बेहतर समझ देने के लिए, एक विस्तृत पैनोरमिक छवि में सिले बहु-दिशात्मक छवियों का उपयोग करें, वस्तुतः, जैसे कि वे भौतिक रूप से वहां मौजूद हों और देख रहे हों चारों ओर। Google ने इस कार्यक्षमता को अब 15 वर्षों के लिए विकसित किया है और 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों से 220 बिलियन से अधिक सड़क दृश्य चित्र एकत्र किए हैं।

छत पर लगे हाई-डेफिनिशन कैमरों वाली स्ट्रीट व्यू कारों को याद रखें, जो दुनिया भर के शहरों में घूम रही हैं? वे फोटोग्राफी के परिणाम प्राप्त करने के साधनों में से एक थे।

इस गर्मी की शुरुआत में, Google ने पुष्टि की कि वे सड़क दृश्य छवियों के लिए एक नए और उन्नत कैमरा सिस्टम का परीक्षण कर रहे हैं जो 2023 में विश्व स्तर पर रोल आउट होगा। इसे किसी भी प्रकार के वाहन पर आसानी से माउंट करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, संभवतः रूफ-रैक या छत के साथ- रेल, विशिष्ट स्थापनाओं के बजाय, जिसने सड़क दृश्य कारों को इतना पहचानने योग्य बना दिया (लेकिन संसाधनों को भी सीमित कर दिया)। विचार किसी स्थान की छवियों को बार-बार ताज़ा करने में सक्षम होना है।

यह केवल एक स्थान के आसपास चलने में सक्षम होने के बारे में नहीं है। उदाहरण के लिए, मानचित्रण और नेविगेशन अनुप्रयोगों के भीतर इन मनोरम छवियों में सूचना ओवरले भी शामिल हो सकते हैं, जैसे मार्ग, प्रतिष्ठान और ऐतिहासिक तथ्य।

MapmyIndia for India A new Map for India

मैपमायइंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कार्यकारी निदेशक रोहन वर्मा इस बात की ओर इशारा करते हैं। उन्होंने कहा, “उपयोगकर्ता पूरे भारत के लिए इमर्सिव 3डी मैप्स और भारत भर में प्रतिष्ठित पर्यटक, वाणिज्यिक और आवासीय स्थलों के विस्तृत इंटरैक्टिव 3डी मॉडल का अनुभव कर सकते हैं।”MapmyIndia के 2डी मानचित्रों में हाउस-लेवल डिटेलिंग शामिल है और यह इसरो की सैटेलाइट इमेजरी पर निर्भर करता है।

Google अब तक भारत में स्ट्रीट व्यू लॉन्च क्यों नहीं कर सका?

2016 में, सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, विशेष रूप से सैन्य प्रतिष्ठानों, उच्च-सुरक्षा क्षेत्रों और सीमाओं के आसपास, Google को स्ट्रीट व्यू के लिए चित्र एकत्र करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। डेटा संग्रह और स्थानीयकरण नीतियों को तब से स्पष्ट किया गया है जब भारत ने पिछले साल अपनी भू-स्थानिक नीति की घोषणा की थी। नीति ने Google को भारतीय कंपनियों के साथ सड़क दृश्य पर फिर से काम शुरू करने दिया। भू-स्थानिक नीति स्थानीय संस्थाओं और कंपनियों को एक निश्चित गुणवत्ता और विवरण की परिभाषा तक दृश्य डेटा (जैसे चित्र और वीडियो) एकत्र करने की अनुमति देती है।

Google के मामले में, जेनेसिस इंटरनेशनल और टेक महिंद्रा डेटा संग्रह की श्रृंखला में कैमरा कॉन्फ़िगरेशन से लेकर परिभाषा और विवरण दिशानिर्देशों के साथ-साथ पैनोरमिक छवियों के वास्तविक कैप्चर और संग्रह के भीतर रहने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक साजिद मलिक ने कहा, “हमारा बेड़ा अभी भी तेजी से भारतीय शहरों की तस्वीरें ले रहा है, जो हमारे शहर की सड़कों और स्थलों की अद्भुत टेपेस्ट्री को जीवंत कर रहा है।”

Why Google not Launched Their Street View in India?

Google पुष्टि करता है कि जेनेसिस इंटरनेशनल और टेक महिंद्रा उनके द्वारा एकत्र किए गए डेटा के मालिक हैं, और बाद में उपयोग के लिए इसे Google (और किसी भी अन्य संस्थाओं) को लाइसेंस देते हैं। विश्व स्तर पर, Google कुछ उपयोगकर्ता गोपनीयता नीतियों का पालन करता है, जिसमें पैनोरमा छवियों में लोगों के चेहरे और वाहन पंजीकरण प्लेट को धुंधला करना शामिल है। वही नीतियां भारत के लिए नवीनतम सड़क दृश्य छवियों पर लागू की गई हैं।

MapmyIndia का Mappls ऐप, जिसमें से RealView एक हिस्सा है, को इन-हाउस विकसित किया गया है। वर्मा ने कहा, “हम भारत में उपयोगकर्ताओं को विदेशी मानचित्र ऐप्स के लिए पूरी तरह से स्वदेशी विकल्प देने के लिए उत्साहित हैं, जो इसकी क्षमताओं में अधिक उन्नत है और उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक मूल्यवान है, जबकि पूरी तरह से भारतीय भी है। “यह ऐप, जिसे पहले मैपमायइंडिया मूव के नाम से जाना जाता था, में भी उपभोक्ता पहलू से बहुत अधिक उपयोग के मामले हैं। ये ओवरले मेटावर्स अनुभव में एक बहुत ही प्रारंभिक कदम हैं और गेमिंग और आभासी वास्तविकता (पोकेमोन गो सनक याद रखें), यातायात प्रबंधन, स्मार्ट सिटी निगरानी और पर्यटन के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

Google सट्रिट व्यू लाइव व्यू के जैसा नहीं है

Google स्ट्रीट व्यू का एक और आयाम है जिसे लाइव व्यू कहा जाता है जो अन्य देशों में उपलब्ध है, और ओवरले के साथ अधिक विसर्जन जोड़ता है – जब आप अपने फोन के कैमरे के माध्यम से तत्काल स्थान देखते हैं तो दूरी बाजार, तीर और दिशा दिशानिर्देश। Google India ने पुष्टि नहीं की है कि लाइव व्यू भारत में जल्द ही लॉन्च होगा या नहीं।

MapmyIndia customer care

Contact MapmyIndiaBusiness : +91-7829 774 111
MapmyIndiaSupport : +91-9999 333 223

Contact Us
Email :- contact@mapmyindia.com

Call (Business):- +91 7829 774 111
(Support) :- +91 9999 333 223

Locations
1. Delhi
2. Bangalore
3. Mumbai
4. San Francisc

MapmyIndia FAQ’s

MapmyIndia क्या है और इसका काम क्या है?

मैपमाईईंडीया एक भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो डिजिटल मैप डेटा, टेलीमैटिक्स सेवाओं, स्थान-आधारित SaaS और GIS AI तकनीकों का निर्माण करती है। कंपनी की स्थापना 1995 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में मुंबई और बेंगलुरु में क्षेत्रीय कार्यालयों और भारत भर में छोटे कार्यालयों के साथ है। इसके सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और टोक्यो में अंतरराष्ट्रीय कार्यालय भी हैं।