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PNB Mobile Banking:- पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का मुख्यालय नई दिल्ली में है और यह क्रेडिट/डेबिट कार्ड, बचत/चालू खाता, ऋण, निवेश आदि सहित वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। पीएनबी मोबाइल बैंकिंग ऐप के साथ, ग्राहकों के पास अब बैंकिंग तक पहुंच है। ऑनलाइन उनके खाते खोलने, फंड ट्रांसफर, बैलेंस पूछताछ, पीएनबी मिनी स्टेटमेंट, उनके खाते के लेनदेन का बैंक स्टेटमेंट और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं। पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी वन की पेशकश करता है, जो एक एकीकृत मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है जो एक मंच के तहत कई सुविधाएं लाता है। सभी प्रमुख बैंकिंग परिचालन अब शाखा में आए बिना कहीं से भी और किसी भी समय किए जा सकते हैं।
एमपिन के साथ बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण तकनीकों के माध्यम से ऐप लेनदेन को सुरक्षित बनाया गया है। इस बारे में अधिक जानें कि आप ऐप के माध्यम से सेवा तक कैसे पहुंच सकते हैं।
PNB Mobile Banking (पीएनबी मोबाइल बैंकिंग)
पंजाब नेशनल बैंक अपने सभी ग्राहकों को सर्वोत्तम ग्राहक सहायता प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। यह सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक है जिसने अपने ग्राहकों के लाभ के लिए डिजिटल बैंकिंग समाधानों को अपनाया है। मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ताओं को सरल और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ता एक क्लिक के साथ अपने मोबाइल फोन के माध्यम से विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन तक पहुंच सकते हैं। वे अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं, बीमा और म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।
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PNB Mobile Banking Highlight
Article | PNB Mobile Banking |
Bank | Punjab National Bank |
Started On | 19 May 1894 |
Customer Care Number | 1800 180 2222 |
Mail ID | care@pnb.co.in |
Headquarter | New Delhi |
Website | Click Here |
Services Offerd by PNB Mobile Banking
View Account Summary | Cheque Book Issuance | Switching of Mailing Address |
Transaction Enquiry | View Statement | Utility Bills Payment |
Self Account Transfer | Request for Demand Draft | Mail Service |
Third-Party Transfer | Open/Close Fixed Deposit | View projections on loans/deposits |
Account Opening | Loan Request | Profile Customisation |
Benefits of PNB Mobile Banking
पीएनबी मोबाइल सेवा के कुछ सबसे उल्लेखनीय लाभ इस प्रकार हैं। ग्राहक अपने मोबाइल फोन से वित्तीय, गैर-वित्तीय और अन्य मूल्यवर्धित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं:-
- एनईएफटी और आईएमपीएस का उपयोग करके सेल्फ ट्रांसफर और थर्ड पार्टी ट्रांसफर के माध्यम से अन्य पीएनबी खाते में फंड ट्रांसफर करें।
- एनईएफटी और आईएमपीएस के माध्यम से गैर-पीएनबी बैंक खातों में फंड ट्रांसफर करें। IMPS ट्रांसफर बैंक की छुट्टियों को छोड़कर 24×7 किया जा सकता है)
- मोबाइल बिल भुगतान, डेटा कार्ड, डीटीएच कनेक्शन, बीमा प्रीमियम और बहुत कुछ जैसी कई सेवाओं के लिए उपयोगिता बिल भुगतान जल्दी और आसानी से करें।
- अपने बैंक खाते के विवरण जैसे खाता विवरण, नामांकन विवरण, लेनदेन इतिहास की निगरानी करें।
- चेक से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाएं जैसे भुगतान रोकना, स्थिति की जांच करना, नई चेक बुक के लिए अनुरोध करना।
- ऑफ़लाइन बैंक सेवाओं का लाभ उठाएं जैसे कि बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों के लिए आवेदन करना।
- मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से उपलब्ध अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं में डेबिट कार्ड धारकों और खुदरा इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड रीसेट और ऑनलाइन पंजीकरण शामिल हैं।
- आरडी खाते में स्वचालित डेबिट जैसे आवर्ती लेनदेन के लिए निर्देश सेट करें।
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What are the advantages of M-Banking with PNB?
पीएनबी मोबाइल बैंकिंग अपने उपयोगकर्ताओं को कई फायदे प्रदान करता है। पीएनबी द्वारा पेश किए गए मोबाइल बैंकिंग ऐप के कुछ प्राथमिक लाभ निम्नलिखित हैं:-
- पीएनबी मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन बिना किसी बाहरी मदद के किया जा सकता है
- पैसे ट्रांसफर करने के लिए अब कतार में नहीं खड़ा होना चाहिए
- खाता विवरण कभी भी, कहीं भी प्राप्त किया जा सकता है
- पीएनबी के साथ एम-बैंकिंग सुरक्षित है
- पीएनबी मोबाइल बैंकिंग शुल्क निःशुल्क हैं
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PNB ONE Mobile App
पीएनबी वन मोबाइल एप गूगल प्ले और एपल एप स्टोर पर उपलब्ध है। यह आपको शाखा में आए बिना कहीं से भी 24×7 पीएनबी बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देता है।
- सभी पीएनबी खुदरा ग्राहकों के लिए उपलब्ध, चाहे वह व्यक्तिगत हो या संयुक्त खाताधारक
- पीएनबी वन ऐप का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं
- पीएनबी के साथ अपने सभी खातों को प्रबंधित करने के लिए एक लॉगिन
- अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण विकल्प के साथ सुरक्षित ऐप
- लेन-देन पासवर्ड आपके सभी लेन-देन के लिए अतिरिक्त परत प्रदान करता है
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How to register on PNB ONE app?
आप अपने पीएनबी खाते में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके सीधे पीएनबी वन ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं:-
- अपने स्मार्टफोन में पीएनबी वन ऐप डाउनलोड करें
- “नया उपयोगकर्ता” पर क्लिक करें
- खाता संख्या दर्ज करें और उस उपयुक्त विकल्प का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं – मोबाइल बैंकिंग या दोनों (इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग)
- आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आगे बढ़ने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
- अपना कार्ड नंबर और उसका पिन नंबर दर्ज करें
- अपना लॉगिन और लेनदेन पासवर्ड सेट करें
- एक बार जब आप उपरोक्त चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो ऐप विवरण को सत्यापित करेगा और आपको लॉगिन के लिए “यूजर आईडी” के साथ एक सफल संदेश मिलेगा।
- पृष्ठ के निचले भाग में “साइन इन” पर क्लिक करें। अपना यूजर आईडी दर्ज करें और अपना एमपिन सेट करें।
- अब आप पीएनबी वन ऐप पर इन क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन कर सकते हैं
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Services available on PNB ONE
Accounts | 1. सभी खातों को एक उदाहरण के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा (बचत, जमा, ऋण, ओवरड्राफ्ट, चालू, क्रेडिट कार्ड) 2. खाता विवरण का विस्तृत दृश्य 3. बकाया जाँचो |
Transfer Funds | 4. नियमित स्थानान्तरण 5. “स्वयं” (स्वयं के खातों के लिए), “भीतर” (पीएनबी खातों के लिए) और “अन्य” (गैर-पीएनबी खातों के लिए) होंगे। 6. इंटरबैंक फंड ट्रांसफर के लिए एनईएफटी/आईएमपीएस/यूपीआई। 7. तत्काल स्थानान्तरण (लाभार्थी को जोड़े बिना) 8. एमएमआईडी का उपयोग कर आईएमपीएस 9. लाभार्थी को जोड़े बिना त्वरित स्थानांतरण। 10. भारत-नेपाल प्रेषण 11. आरटीजीएस |
Invest funds | 12. सावधि जमा खाता खोलें 13. आवर्ती जमा खाता खोलें 14. समय से पहले FD का बंद होना 15. म्युचुअल फंड 16. बीमा |
Transactions | 17. अपने हाल के लेनदेन देखें 18. “माई फेवरेट पेयी” टैब में हाल ही में प्राप्तकर्ताओं की सूची देखें 19. अपने लेन-देन को शेड्यूल करें 20. आवर्ती लेनदेन |
Manage Debit Card | 21. नए कार्ड के लिए आवेदन करें 22. एटीएम से निकासी, पीओएस/ईकॉम लेनदेन की सीमा अपडेट करें 23. हॉटलिस्ट डेबिट कार्ड |
Manage Credit Card | 24. लिंक/डी लिंक क्रेडिट कार्ड 25. ऑटो भुगतान पंजीकरण 26. ऑटो भुगतान डी-पंजीकरण 27. कार्ड की सीमा बदलें 28. ई-मेल पर वक्तव्य 29. क्षतिग्रस्त कार्ड प्रतिस्थापन |
Unified Payment Interface (UPI): | 30. UPI के माध्यम से पैसे भेजें / इकट्ठा करें 31. लेन-देन इतिहास 32. शिकायत प्रबंधन 33. प्रयोक्ता अपंजीकरण |
Scan & Pay (BHARAT QR) | 34. सीधे क्यूआर स्कैन करके भुगतान करें। 35. अपने कार्ड एक बार लिंक करें और सीधे खाते से भुगतान करें। |
Pay Bills/Recharge | 36. म्यूचुअल फंड, बीमा, दूरसंचार, बिजली, डीटीएच, क्रेडिट कार्ड आदि से संबंधित बिलर रजिस्टर करें। 37. पंजीकृत बिलर्स को सीधे बिलों का भुगतान करें। |
Languages | 38. अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध |
Cheques | 39. पूछताछ जांच स्थिति 40. चेक बंद करो 41. चेक बुक के लिए अनुरोध 42. चेक देखें 43. पीएनबी सुरक्षा |
M-Passbook | 44. खाते का खाता विवरण देखें 45. पीडीएफ में अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करें |
Favorites | 46. अक्सर उपयोग की जाने वाली सेवाओं को इस टैब में जोड़ा जा सकता है। |
Value Added Services | 47. पैन/आधार पंजीकरण 48. ई-मेल आईडी अपडेशन 49. ई स्टेटमेंट रजिस्ट्रेशन 50. ई-स्टेटमेंट डी पंजीकरण 51. एमएमआईडी (आईएमपीएस के लिए प्रयुक्त) 52. अंतिम 10 एसएमएस 53. सरकार। पहल 54. लॉकर के लिए आवेदन करें 55. सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करें: – अटल पेंशन योजना – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना – प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 56. लॉकर के लिए आवेदन करें 57. पीपीएफ खाते को लिंक करें और राशि ट्रांसफर करें 58. पीएनबी रक्षक 59. ऋण और जमा खाते के लिए ई-ब्याज प्रमाणपत्र देखें और डाउनलोड करें 60. सीमा निर्धारित करें |
Complaint Service Management | 61. शिकायत दर्ज करें / सेवा अनुरोध 62. अपने अनुरोध को ट्रैक करें 63. अनुरोध इतिहास |
How to Login to PNB Mobile Banking App?
पीएनबी के मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-
- ऐप स्टोर से पीएनबी का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें।
- यदि आप पहली बार ग्राहक हैं तो ऐप लॉन्च करें और रजिस्टर करें।
- यदि आप पहले से ही पीएनबी की मोबाइल बेकिंग सेवाओं के साथ पंजीकृत हैं, तो आप साइन इन करने के लिए अपना यूजर आईडी और एमपिन दर्ज कर सकते हैं।
- यदि आप अपना लॉगिन पासवर्ड/एमपीआईएन भूल गए हैं, तो आप ‘साइन इन’ बटन के अंतर्गत ‘साइन इन करने में समस्या’ विकल्प का चयन कर सकते हैं।
- आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आप अपना नंबर और अन्य विवरण सत्यापित कर सकते हैं और पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।
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How do I reset my Password?
- यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप पीएनबी वन के होम पेज पर दिए गए “ट्रबल साइन-इन” लिंक के माध्यम से रीसेट कर सकते हैं।
- “समस्या साइन-इन” पर क्लिक करें।
- “पासवर्ड भूल गए” विकल्प का चयन करें।
- यूजर आईडी दर्ज करें।
- अधिक विवरण दर्ज करें- खाता संख्या, लिंक किया गया डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड का पिन।
- आगे बढ़ें और नया पासवर्ड दर्ज करें- लेनदेन और लॉगिन पासवर्ड
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How to Reset MPIN?
एमपिन एक 4-अंकीय सुरक्षा कोड है जिसे उपयोगकर्ता द्वारा ऐप पर मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करते समय सेट किया जाना चाहिए। चूंकि यह सुरक्षित एम-बैंकिंग सत्रों के लिए है, इसलिए एमपिन को बार-बार बदलने की सलाह दी जाती है।
पीएनबी का एमपिन एप के जरिए आसानी से बदला जा सकता है। उपयोगकर्ता ऐप लॉन्च कर सकता है और अपनी साख का उपयोग करके लॉग इन कर सकता है। उसके बाद, ग्राहक ऐप पर मेनू बार पर जा सकता है और ‘एमपिन बदलें’ विकल्प का चयन कर सकता है।
वर्तमान एमपिन को संबंधित क्षेत्र में दर्ज करना होगा, जिसके बाद नया एमपिन सेट और पुष्टि की जा सकती है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप अपने नए एमपिन का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।
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Accessing PNB MBanking App
- एक बार पीएनबी मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, ऐप खोलें और त्वरित पहुंच के लिए एमपिन सेट करें।
- अपना ग्राहक आईडी दर्ज करें और ‘जारी रखें’ दबाएं।
- आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ऑटो-जनरेटेड 6-अंकीय वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा।
- अपना ओटीपी नंबर दर्ज करें और ‘सक्रिय करें’ पर क्लिक करें।
- एक 4-अंकीय ‘MPIN’ सेट करें जिसका उपयोग आप अपने ऐप में शीघ्रता से लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं। फिर से वही दर्ज करके एमपिन की पुष्टि करें।
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PNB Customer Care Number
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PNB Customer Care Number 1800 180 2222
Updated on Saturday, 3 September 2022 – 5:22pm
Company Logo
Organization: PNB
TOLL FREE NUMBER(S):
1800 103 2222 (For Banking services, 24/7)
1800 180 2222 (For Banking services, 24/7)
1800 180 2345 (Helpline for Credit Card)
1800 180 2223 (Balance Enquiry Miss Call Service)
1800 111 762 (For Govt. Pensions)
1800 180 5555 (Miss Call- For Apply Online)
1800 180 8888 (Missed call no. For Loan Products)
ALL INDIA NUMBER(S):
0120-2303 090 (Balance Inquiry Miss Call Service)
0120-4616 200 (Helpline for Credit Card)
011-2804 4910 (For Govt.Pension)
011-2804 4907 (General Manager HO)
+91 120-2490 000 (For Banking Services- Global Users)
+91 120-2303 090 (Bal Enq. by missed call Global Users)
+911204616200(For Credit Card- Global Users)
PNB Mobile Banking FAQ’s
Your account will be activated for Mobile Banking Service immediately. At the ATM: After swiping the Debit Card, please choose the option ‘Mobile Registration’ and then select „Mobile Banking’. Under Mobile Banking, choose the option ‘Registration’, enter your mobile number and choose „Yes‟.
The customer can receive funds using the registered mobile number only. What are the charges for IMPS Transfers? There are no charges for IMPS transaction, if performed through Internet Banking & PNB ONE. If performed through Branch, Rs 5+ GST is charged per IMPS transfer.