How to Register a UPI Complaint? UPI शिकायत कैसे दर्ज करें?

Rate this post

upi complaint | bhim upi complaint | upi complaint number | upi frauds complaints | support upi sbi co in complaint | npci upi complaint

Unified Payment Interface:- यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अधिकांश व्यक्तियों के लिए लेन-देन का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है। यूपीआई का उपयोग आमतौर पर तुरंत पैसे भेजने या प्राप्त करने, बिलों का भुगतान करने, रिचार्ज करने आदि के लिए किया जाता है। हालांकि, कई बार उपभोक्ताओं को लेनदेन करने और शिकायत दर्ज करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। UPI शिकायतों की रिपोर्ट करने की प्रक्रिया एक ऐप से दूसरे ऐप में भिन्न होती है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित BHIM एप्लिकेशन के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़ें।

How to Report Transaction Related UPI Complaints on Paytm?

पेटीएम मोबाइल ऐप में लेन-देन संबंधी यूपीआई शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:-

  1. पेटीएम ऐप पर जाएं
  2. ’24X7 हेल्प एंड सपोर्ट’ पर जाएं
  3. ‘सभी सेवाओं को देखें’ पर क्लिक करें
  4. ‘UPI पेमेंट्स एंड मनी ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  5. यूपीआई लेनदेन से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए आप 24X7 ग्राहक सहायता से बात कर सकते हैं

पेटीएम ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता UPI भुगतान सेवा का उपयोग करके तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन हस्तांतरित कर सकते हैं, जो NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा संचालित है। पेटीएम यूपीआई के माध्यम से पैसा भेजना सुरक्षित है क्योंकि यह लेन-देन करते समय उपयोगकर्ताओं को ऐप का स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता के डेटा को सुरक्षित करने के लिए पेटीएम दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया का पालन करता है।

Reaad this Also:-

  1. HDFC Bank Credit Card Bill Payment : HDFC Bank क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान कैसे करें
  2. Samagra ID : समग्र आईडी पोर्टल, Samagra ID By Name कैसे ढूंढे? जानें
  3. How to apply for HDFC Personal loan | Steps to Get HDFC Personal Loan
  4. How to Apply for Loan | Types of Loan Schemes
  5. Check Corporation Bank Account Balance Online

GPay मोबाइल ऐप में लेन-देन संबंधी यूपीआई शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:-

  1. GPay App पर जाएं
  2. ’24X7 हेल्प एंड सपोर्ट’ पर जाएं
  3. ‘सभी सेवाओं को देखें’ पर क्लिक करें
  4. ‘UPI पेमेंट्स एंड मनी ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  5. यूपीआई लेनदेन से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए आप 24X7 ग्राहक सहायता से बात कर सकते हैं

Another Option:-

Call Google Pay India customer care number
You can reach the customer care number toll-free
at 1-800-419-0157.

Google पे (पूर्व में एंड्रॉइड पे) मोबाइल उपकरणों पर इन-ऐप, ऑनलाइन और इन-पर्सन कॉन्टैक्टलेस खरीदारी के लिए Google द्वारा विकसित एक मोबाइल भुगतान सेवा है, जो उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड फोन, टैबलेट या घड़ियों के साथ भुगतान करने में सक्षम बनाती है। उपयोगकर्ता एक पिन, पासकोड, या बायोमेट्रिक्स जैसे कि 3D फेस स्कैनिंग या फ़िंगरप्रिंट पहचान के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं।

How to Report Transaction-Related UPI Complaints on PhonePe?

  1. PhonePe App पर जाएं
  2. ’24X7 हेल्प एंड सपोर्ट’ पर जाएं
  3. ‘सभी सेवाओं को देखें’ पर क्लिक करें
  4. ‘UPI पेमेंट्स एंड मनी ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  5. यूपीआई लेनदेन से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए आप 24X7 ग्राहक सहायता से बात कर सकते हैं

Another Option:-
Complaints Registration: You can access the following channels to escalate your complaint. Call our customer support center at 080-68727374 / 022-68727374.

PhonePe एक भारतीय डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में है। PhonePe की स्थापना दिसंबर 2015 में हुई थी, समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर द्वारा। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित PhonePe ऐप अगस्त 2016 में लाइव हो गया था। इसका स्वामित्व वॉलमार्ट की सहायक कंपनी फ्लिपकार्ट के पास है।

How to Complaint against UPI Transaction?

लंबित मामलों के लिए, पेटीएम ग्राहक सहायता टीम नियमित रूप से एनपीसीआई के साथ स्थिति की जांच करती रहती है और 24 घंटों के भीतर उन्हें अंतिम स्थिति- सभी भुगतानों की सफलता या विफलता का पता चल जाता है। विफल भुगतानों के लिए, सभी बैंक समाधान करते हैं और काटे गए पैसे को 2 कार्य दिवसों के भीतर उपयोगकर्ता के बैंक खाते में वापस जोड़ दिया जाता है।

हालाँकि, कई बार उपयोगकर्ताओं को इस कठिनाई का सामना करना पड़ता है जहाँ बैंक से बैंक हस्तांतरण को सफल दिखाया जाता है लेकिन प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा नहीं डाला जाता है। इस मामले में, सबसे पहले यह जांचने की सलाह दी जाती है कि क्या आप सही खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं। यदि आपने धन को सही खाते में स्थानांतरित किया है, तो एक दुर्लभ घटना होती है जहां बैंक कई बार चेक करने के बावजूद एनपीसीआई में धन जोड़ने की पुष्टि प्रदान नहीं करता है। ऐसे मामलों में एनपीसीआई इसे स्वीकृत मानता है। इस तरह के भुगतानों को प्राप्तकर्ता के बैंक में समाधान चरण के माध्यम से रखा जाता है और पैसा 2 कार्य दिवसों के भीतर खाते में जोड़ दिया जाता है। पेटीएम ने सभी परिस्थितियों में उपयोगकर्ताओं के पैसे की पूरी सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित की।

The Process to Report Transaction-Related UPI Complaints in BHIM Mobile App?

BHIM Mobile App में लेन-देन संबंधी यूपीआई शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:-

  1. BHIM UPI ऐप में, उपयोगकर्ता ‘शिकायत दर्ज करें’ विकल्प के तहत अपना लेन-देन इतिहास पा सकता है
  2. उपयोगकर्ता को उस लेन-देन का चयन करना होगा जिसके लिए वह शिकायत करना चाहता/चाहती है
  3. स्क्रीन पर उल्लिखित दो विकल्पों में से चुनें जो ‘चिंता व्यक्त करें’ या ‘कॉल बैंक’ है
  4. एक बार जब उपयोगकर्ता रेज़ शिकायत विकल्प पर क्लिक करता है, तो उसे ऑनलाइन शिकायत फॉर्म में समस्या का उल्लेख करना होगा और इसे जमा करना होगा।
  5. यदि उपयोगकर्ता यूपीआई शिकायत दर्ज करने के लिए कस्टमर केयर से बात करना चाहता है, तो वे ‘कॉल बैंक’ का विकल्प चुन सकते हैं।
  6. उपयोगकर्ता टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर भीम के कस्टमर केयर से जुड़ा रहेगा।
  7. उपयोगकर्ता UPI कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर डायल करके सीधे शिकायत दर्ज कर सकते हैं

What is ‘Get in Touch’ Service in BHIM UPI?

‘गेट इन टच’ एक ग्राहक सेवा मंच है जो उपयोगकर्ताओं को यूपीआई शिकायतें दर्ज करने की अनुमति देता है। पंजीकरण, लॉगिन, कैशबैक, लेनदेन, बैंक खाता, पिन आदि से संबंधित कोई भी समस्या दर्ज की जा सकती है।

Steps to File UPI complaint Using ‘Get in Touch’ Service

उपयोगकर्ता ‘संपर्क में रहें’ सेवा का उपयोग करके इन सरल चरणों का पालन करके उपर्युक्त सेवाओं में से किसी के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  1. भीम यूपीआई ऐप के जरिए ‘संपर्क में रहें’ पेज पर जाएं। आपको तीन खंड मिलेंगे- प्रश्न, शिकायत और प्रतिक्रिया
  2. शिकायत खंड चुनें, आपको दर्ज करने के लिए शिकायत का प्रकार चुनना होगा (लेनदेन/कैशबैक, लॉगिन, आदि)
  3. समस्या का प्रकार, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए), ईमेल आईडी, लेन-देन की तारीख, पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी भरें और समस्या को संक्षेप में समझाने के लिए टिप्पणी करें
  4. एक बार अनिवार्य फ़ील्ड भरने के बाद, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट करें
  5. BHIM UPI की ग्राहक सहायता टीम द्वारा शिकायत का जवाब आपकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा

How to Register a UPI Complaint?

Register a UPI Complaint FAQ’s

How do I get my money back from UPI?

Contact UPI app support
Raise the issue in the customer care support of GPay, PhonePe, Paytm or the UPI app through which you transferred the money. The service providers have their own mechanisms to provide support to customers. You can flag your issue and ask for a refund.

Can we reverse the UPI transaction?

Yes, online payments can be reversed. There are many shopping portals and e-commerce websites that reverse payments after the product is returned by the customers. In UPI, online payments can be reversed as well.