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BOI Net Banking :- क्या आपका बैंक ऑफ इंडिया में खाता है, यदि हाँ, तो आप बीओआई की सुविधाओं और सेवाओं के कारण खुश हो सकते हैं जो वे अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं। बीओआई अपने ग्राहकों को नई आवश्यकताओं के साथ इंटरनेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की अनुमति देता है। नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐसी सुविधाएं हैं जो आपको अपनी पसंद के स्थान और समय पर बैंकिंग लेनदेन करने में सक्षम बनाती हैं। आप इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता के अधीन, मोबाइल या टैब के माध्यम से पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।
इसके साथ, बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग सेवाएं, बीओआई के ग्राहक फंड ट्रांसफर करने, स्टेटमेंट जेनरेट करने, अकाउंट का व्यक्तिगत दृश्य या अधिक के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। पंजीकरण के बाद, यदि आवश्यक हो तो आप बीओआई लॉगिन पासवर्ड ऑनलाइन भी रीसेट कर सकते हैं।
Features of Bank of India Net Banking
दिन के 24 घंटे, साल के 365 दिन उपलब्ध है और आप अपनी सुविधानुसार कभी भी, कहीं भी अपना खाता संचालित कर सकते हैं:-
- नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं सुरक्षित हैं
- बैंक के साथ अपने संपूर्ण संबंधों का डैशबोर्ड दृश्य प्रदान करें
- आपको हाल के और पिछले लेनदेन (डेबिट और क्रेडिट) देखने की अनुमति देता है
- आपको जमा ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देता है
- विभिन्न भुगतान मोड जैसे आंतरिक फंड ट्रांसफर, ओन अकाउंट ट्रांसफर और अन्य बैंक ट्रांसफर के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करें। एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस।
- स्टॉप चेक निर्देश रखने में आपकी सहायता करता है
- आपको एक नई चेक बुक के लिए ऑर्डर करने की अनुमति देता है।
इसके बारे मे और अधिक जानने के लिए आपको बैंक ब्रांच मे सम्पर्क करना होगा ताकी बैंक के नियम समय समय पर बदलते रहते है।
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Requirements for BOI net banking Registration
- Mobile Number
- ATM Card
Mobile Number:- ऑनलाइन नेट बैंकिंग पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए ग्राहक ने अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत किया होगा
ATM Card:- ग्राहकों के पास सक्रिय एटीएम डेबिट कार्ड होना चाहिए।
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How to Activate BOI Net Banking Online
- BOI Official Website पर जाएं और साइडबार से रिटेल (ऑरेंज कलर लिंक) पर क्लिक करें, आप उस लिंक को इंटरनेट बैंकिंग के तहत पा सकते हैं। या नीचे दिए गए लिंक से सीधे बीओआई इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं (Click Here)
- बीओआई नेट बैंकिंग होमपेज से, “नया उपयोगकर्ता” बटन पर क्लिक करें।
- अब अपना बैंक खाता नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। कैप्चा सुरक्षा टेक्स्ट दर्ज करने के बाद, जारी रखें पर क्लिक करें।
- अगले चरण में, आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करना होगा जो आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और फिर जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
- अब अगले चरण में, आपको अपना एटीएम कार्ड विवरण दर्ज करना होगा। अपना डेबिट-सह-एटीएम कार्ड क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, जारी रखें बटन दबाएं।
- अब बैंक की ई-बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने के नियम और शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें पर क्लिक करें। चेक-बॉक्स पर क्लिक करें “मैं उपर्युक्त समझौते-सह-क्षतिपूर्ति से सहमत हूं” फिर आगे बढ़ने के लिए स्वीकार करें दबाएं।
- अगले पृष्ठ में, आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग के लिए एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। बस एक पासवर्ड बनाएं जिसमें विशेष वर्ण, अक्षर और संख्याएं हों, जैसे-@a2ab_12Z, और जारी रखें पर क्लिक करें।
- जारी रखें पर क्लिक करने पर, आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर निम्न पॉप-अप संदेश दिखाई देगा “इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी बनाने का आपका अनुरोध सफल हुआ।” “ओके” पर क्लिक करें और फिर अपनी संदर्भ संख्या, ग्राहक आईडी और लॉगिन यूजर आईडी नोट करें।
- इतना करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता है।
- अब इस सेवा को सक्रिय होने में एक कार्य दिवस लगता है, अब आप 24 घंटों के बाद अपने खाते तक पहुंच सकते हैं।
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Bank of India Retail Login
- अपने मोबाइल मे Bank of India Official Website पर जाए।
- दाएँ साइडबार से इंटरनेट बैंकिंग के अंतर्गत, आपको “व्यक्तिगत” का चयन करना होगा जो आपको एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा
- बाएं साइडबार पर आप मौजूदा बीओआई नेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के लिए लॉग इन करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया रिटेल लॉगिन अनुभाग देख सकते हैं
- अपना बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) नेट बैंकिंग खाता बनाते समय आपने जो यूजर आईडी और पासवर्ड सेट किया है उसे दर्ज करें
- दिखाया गया कैप्चा कोड प्रदान करें
- सीधे पूर्ण ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाले बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग होमपेज के लिए सबमिट करें पर क्लिक करें।
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What is BOI StarToken?
बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग का उपयोग करके बैंकिंग सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए, आपको बस बीओआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रिटेल नेट बैंकिंग विकल्प दबाएं और अपनी साख के साथ लॉग इन करें। बैंक ऑफ इंडिया तक पहुंचने का दूसरा तरीका इसके स्टारटोकन प्लेटफॉर्म के माध्यम से है। रीयल-आईडी द्वारा आश्वासन दिया गया स्टारटोकन, सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को ऑनलाइन पूरा करने के लिए अगली पीढ़ी का सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग ऐप है। यह एक अनूठा मंच है जो सेवाएं प्रदान करने के लिए ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट जैसे सभी उपकरणों पर एक सुविधाजनक और सुरक्षित अनुभव प्रदान करता है।
बीओआई ने सभी ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन लेनदेन, कर भुगतान आदि जैसी विभिन्न नेट-बैंकिंग गतिविधियों को करने के लिए स्टारटोकन को अनिवार्य कर दिया है। स्टार टोकन किसी भी साइबर घोटाले से उपयोगकर्ताओं के सभी गोपनीय डेटा की रक्षा करते हैं।
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How to Activate Star Token App?
स्टार टोकन ऐप को सक्रिय करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:-
- StarToken प्रारंभ करने के लिए, आपको सक्रियण क्रेडेंशियल तैयार रखने की आवश्यकता है।
- बैंक ऑफ इंडिया के रिटेल इंटरनेट बैंकिंग पर जाएं और अपनी साख के साथ लॉग इन करें।
- अपने डिवाइस पर स्टारटोकन डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए ‘अभी डाउनलोड करें’ दबाएं।
- अब, डिवाइस पर StarToken डाउनलोड हो गया है। आपको StarToken संस्थापित करने के लिए StarToken इंस्टॉलर पर दो बार क्लिक करना होगा। आगे बढ़ने के लिए “रन” दें।
- सफल इंस्टालेशन के बाद, डेस्कटॉप पर शॉर्टकट टू स्टार टोकन दिखाई देगा।
- एप्लिकेशन शुरू करने के लिए StarToken ऐप खोलें और लॉग इन दबाएं।
- यूजर आईडी का उल्लेख करें और ‘सबमिट’ बटन दबाएं।
- सुनिश्चित करें कि सक्रियण विंडो में दिखाई गई सत्यापन कुंजी वही है जो बैंक ऑफ इंडिया से प्राप्त हुई है।
- एक बार कुंजी मेल खाने के बाद, “सत्यापन कुंजी सही है” विकल्प दबाएं।
- एक्टिवेशन कोड का उल्लेख करें और ‘सबमिट’ विकल्प पर हिट करें।
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How to Transfer Funds via Bank of India Net Banking?
बैंक ऑफ इंडिया भारत में कार्यरत बैंकों के लिए एक ऑनलाइन बैंकिंग वातावरण स्थापित करने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है। परिणामस्वरूप, सभी स्थानीय बैंक IMPS, RTGS और NEFT भुगतान पोर्टल का उपयोग करके उनके बीच धन हस्तांतरित कर सकते हैं। सबसे पसंदीदा तरीका IMPS में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करना होगा, वे नीचे दिए गए हैं:-
- बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाएं।
- इंटरनेट बैंकिंग के अंतर्गत ‘खुदरा’ विकल्प दबाएं।
- यूजर आईडी और पासवर्ड का उल्लेख करें और ‘सबमिट’ विकल्प दबाएं।
- स्टार कनेक्ट सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के बाद, एक सुरक्षा कुंजी लें और लॉगिन सत्यापित करें। अब नेट बैंकिंग विंडो बनकर तैयार हो जाएगी।
- मेनू से ‘ट्रांसफर’ टैब दबाएं।
- आपको बाएं फलक पर ‘IMPS भुगतान’ विकल्प मिलेगा। तीन विकल्प खोजने के लिए उस पर क्लिक करें – लाभार्थी जोड़ें, लाभार्थी देखें/हटाएं, और भुगतान करें।
- सबसे पहले, लाभार्थी को बैंक ऑफ इंडिया खाते में जोड़ें।
- फिर से ‘भुगतान करें विकल्प’ दबाएं।
- ‘लाभार्थी उपनाम’ ड्रॉप-डाउन मेनू से लाभार्थी का नाम चुनें और ‘पे’ बटन दबाएं।
- आपको अपने उपयोगकर्ता आईडी और लेनदेन पासवर्ड का उल्लेख करके चल रहे लेनदेन की पुष्टि करने की आवश्यकता है।
- सफलतापूर्वक भुगतान करने के लिए ‘पे’ दबाएं। पुष्टिकरण संख्या को सहेजना याद रखें।
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How to Reset StarToken PIN?
अपना स्टारटोकन पिन रीसेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-
- अपना यूजर आईडी टाइप करें और 3 बार गलत पिन डालें।
- इसके बाद, आपको StarToken-NG को पुनः आरंभ करने की आवश्यकता है।
- “हां” विकल्प दबाएं जब आपसे पूछा जाए, “क्या आप अपना खाता रीसेट करना चाहते हैं?”
- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उल्लेख करें।
- सुरक्षा उत्तर का उल्लेख करें।
- आपको नई सत्यापन कुंजी और सक्रियण कोड के साथ फिर से लॉग इन करना होगा।
- नया सुरक्षा प्रश्न और उत्तर सेट करें, नया StarToken-N।
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Bank of India Net Banking Customer Care Number
Ph: 022-40919191
Head Office :
BANK OF INDIA
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C – 5, “G” Block,
Bandra Kurla Complex,
Bandra (East),
Mumbai 400 051.
Bank of India Official Website:- Click Here
Bank of India Net Banking FAQ’s
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Mobile banking is performed on an app using a portable device, such as a smartphone or tablet. Online banking can be carried out on any device with an internet connection (e.g., desktop or laptop computer, smartphone, tablet) and doesn’t require users to download an app.