hdfc mini statement sms | hdfc mini statement whatsapp number | hdfc account statement | hdfc netbanking | hdfc bank statement pdf | how to get hdfc bank statement without net banking | how to edit hdfc bank statement | hdfc sms banking
HDFC Bank Mini Statement Number:- जैसा कि हम सभी जानते हैं, ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने एचडीएफसी बैंक के साथ अपना खाता बनाए रखा है; उनके लिए, एचडीएफसी बैंक चौबीसों घंटे कार्य करता है। साथ ही, उपयोगकर्ता भविष्य के खर्चों का अनुमान लगाना चाहते हैं, इसलिए डिजिटल बैंकिंग की मदद से एचडीएफसी उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते के विवरण को बहुत आसानी से एक्सेस कर सकते हैं, इस प्रकार बहुत समय की बचत होती है। एचडीएफसी खाताधारक बैलेंस पूछताछ, एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट सुविधा, फंड ट्रांसफर आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को चौबीसों घंटे सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। डिजिटल बैंकिंग की मदद से, एचडीएफसी बैंक के ग्राहक अपने हाथों की युक्तियों पर अपने बैंक खाते तक पहुंच सकते हैं और इस प्रकार बहुत समय बचा सकते हैं। खाताधारक बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर और बहुत कुछ ऑन-द-गो जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक बैंक द्वारा प्रदान की गई मिस्ड कॉल सुविधा, एसएमएस बैंकिंग, एचडीएफसी नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके आसानी से बैंक खाता विवरण और एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट उत्पन्न कर सकते हैं।
HDFC Mini Statement (एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट)
भारत में लगभग हर व्यक्ति का बैंक खाता है चाहे वह निजी हो या राष्ट्रीयकृत बैंक में। लेकिन अगर हम निजी बैंकों की बात करें तो कई ऐसे लोग हैं जिनके खाते एचडीएफसी बैंक में हैं। वे अपने लेन-देन पर नजर रखना चाहते हैं ताकि वे अपने भविष्य के खर्चों पर सट्टा लगा सकें। यह एक बैंक स्टेटमेंट के माध्यम से किया जा सकता है लेकिन यदि आप पिछले 5 से 10 लेनदेन देखना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट के लिए जा सकते हैं। इसलिए, हमने इस लेख में विभिन्न तरीकों पर चर्चा की है जो आपको अपने एचडीएफसी बचत खाते के मिनी स्टेटमेंट को डाउनलोड करने में मदद करेंगे। आप अपना मिनी स्टेटमेंट रखने के लिए किसी भी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
खाताधारक मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस बैंकिंग सेवा, एचडीएफसी नेट बैंकिंग सेवा आदि की सहायता से एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट सर्विस की मदद से नवीनतम 3 लेनदेन के बारे में जानें।
यह भी पढे:- HDFC Statement ऑनलाइन कैसे निकाले? एचडीएफसी स्टेटमेंट मोबाइल पर कैसे देखे ?
How Many ways to get HDFC Bank Mini Statement?
मिस्ड कॉल सेवा और एसएमएस बैंकिंग जैसे तरीकों को कोई भी इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी एक्सेस कर सकता है। हालांकि, नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन जैसी सेवाओं के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। साथ ही, किसी भी सेवा का उपयोग करने के लिए, ग्राहक के पास अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए। आइए जानते हैं HDFC मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों के बारे में:-
- Missed Call Banking: यह उन खाताधारकों के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्पों में से एक है जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। आपको बस इतना करना है कि पंजीकृत मोबाइल नंबर से एचडीएफसी टोल-फ्री नंबर 1800-270-3355 पर मिस्ड कॉल दें और एसएमएस के माध्यम से पिछले 3 लेनदेन का विवरण तुरंत प्राप्त करें।
- SMS Banking: एचडीएफसी बैंक अपने खाताधारकों को 5676712 पर ‘टीएक्सएन’ भेजकर मिनी स्टेटमेंट एक्सेस करने में सक्षम बनाता है। एचडीएफसी एसएमएस बैंकिंग सुविधा बिल्कुल मुफ्त है। ग्राहकों को खुद को पंजीकृत कराना होगा ताकि वे इस सेवा का उपयोग कर सकें।
- HDFC Customer Service Toll-free Number: आप एचडीएफसी बैंक का टोल-फ्री नंबर भी डायल कर सकते हैं, ग्राहक कार्यकारी से बात कर सकते हैं और अपने खाते में पिछले 3 लेनदेन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। HDFC कस्टमर एग्जीक्यूटिव टोल-फ्री नंबर 1800-270-3377 है।
- HDFC Mobile Banking: एचडीएफसी ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन, एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप की शुरुआत की है, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपकरणों के लिए उपलब्ध है। इस एप को गूगल प्लेस्टोर या एपल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आपको अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग-इन करना होगा। उसके बाद, आप खाते के विवरण पर जा सकते हैं और अपने लेनदेन की जांच कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
- Net-banking Portal: खाताधारक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए अपने ग्राहक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके एचडीएफसी नेट-बैंकिंग पोर्टल पर लॉग-इन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद, कोई भी ‘खाता विवरण’ अनुभाग में नेविगेट कर सकता है और सभी लेनदेन को विस्तार से देख सकता है। आप एचडीएफसी नेट-बैंकिंग पोर्टल के साथ कई खातों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं, खाता विवरण, लेन-देन इतिहास आदि का उपयोग कर सकते हैं।
- HDFC ATM: यह खाता मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है। आप अपने नजदीकी एचडीएफसी या किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं और स्क्रीन पर ‘मिनी स्टेटमेंट’ विकल्प का चयन कर सकते हैं, अपना 4 अंकों का पिन दर्ज कर सकते हैं और स्टेटमेंट देख सकते हैं।
यह भी पढे:- CSC HDFC Bank CSP Registration कैसे करे | HDFC CSP apply [2022]
How to Register Mobile Number for HDFC Bank Mini Statement?
एचडीएफसी बैंक के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के विभिन्न चरण नीचे दिए गए हैं:-
- Registration by SMS: खाताधारक मोबाइल पंजीकरण के लिए एक एसएमएस भेज सकते हैं। प्रारूप इस प्रकार है:
REGISTER Last 5 digits of A/c no.
to
-:(( 5676712 )):-
- Registration via Net Banking: पंजीकरण के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
ग्राहक आईडी और पिन का उपयोग करके एचडीएफसी नेट बैंकिंग में लॉगिन करें
‘एसएमएस बैंकिंग’ विकल्प चुनें और सभी आवश्यक विवरण भरें
ग्राहक एटीएम पर जाकर या नजदीकी बैंक शाखा में उपलब्ध एसएमएस बैंकिंग आवेदन पत्र भरकर भी मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं।
यह भी पढे:- HDFC Bank मे डिमैट अकाउंट खोलना हुवा और भी आसान | How to Open Demat Account in HDFC Bank
Get HDFC Mini Statement with the help of Missed Call Banking:-
एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने का यह तरीका सबसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है क्योंकि खाताधारक को इसके लिए न तो इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है और न ही स्मार्टफोन की। मिस्ड कॉल की मदद से एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के चरण नीचे दिए गए हैं:-
- पंजीकृत मोबाइल नंबर से एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर: 1800-270-3355।
- दो से तीन रिंग के बाद फोन अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगा।
- उसके बाद, उपयोगकर्ता को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त होगा, जिसमें खाते में किए गए अंतिम तीन लेनदेन (डेबिट या क्रेडिट) होंगे।
Other different numbers for different functions are:
- खाता शेष – 1800-270-3333
- मिनी स्टेटमेंट – 1800-270-3355
- चेक बुक अनुरोध – 1800-270-3366
- खाता विवरण – 1800-270-3377
यह भी पढे:- HDFC Debit Card Apply Online: एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड कैसे अप्लाई करे
Get HDFC Mini Statement with the help of SMS Banking:-
एसएमएस के माध्यम से एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, किसी को “TXN” को 5676712 पर भेजना होगा। यह सुविधा प्रभार्य नहीं है; इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ताओं को न तो इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है और न ही स्मार्टफोन की। उसके बाद मिनी स्टेटमेंट केवल एसएमएस के जरिए प्राप्त होगा।
But, to get registered for this service, just send an SMS “REGISTER ” and send it to 5676712.
यदि कोई उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के माध्यम से एसएमएस बैंकिंग के लिए पंजीकृत होना चाहता है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-
- नेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट में लॉग इन करें।
- ग्राहक आईडी और आईपिन दर्ज करें।
- एसएमएस बैंकिंग रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और फिर मांगी गई जानकारी भरें।
एटीएम के माध्यम से एसएमएस बैंकिंग सेवा को सक्रिय करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उल्लेख किया गया है:-
- एटीएम पर जाएं, डेबिट कार्ड और फिर उसका एटीएम पिन डालें।
- होमपेज पर “अधिक विकल्प” पर क्लिक करें।
- “मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण करें” चुनें।
List of SMS for different functions:
SMS | Transaction | Information | Additions |
Bal | Balance Enquiry | Customers can request for display of available balances of up to 5 linked accounts in chronological order. | Bal <Last 5 digits of A/C no.> |
Txn | Mini Statement | Displays the last three credits or debits | Txn <Last 5 digits of A/C no.> |
Stm | Account Statement Request | Customers can get their account statement emailed (Statement period from the last received statement till the date of SMS sent) | Stm <Last 5 digits of A/C no.> |
Chq | Cheque Book Request | Cheque book sent by mail to customer | Chq <Last 5 digits of A/C no.> |
Cst<6-digit cheque no.> | Cheque Status Enquiry | Customers can enquire about the status of cheque issued by them | Cst<6-digit cheque no.> <Last 5 digits of A/C no.> |
S2p<6-digit cheque no.> | Stop Cheque | Stops an issued cheque from payment | Stp<6-digit cheque no.> <Last 5 digits of A/C no.> |
Get HDFC Mini Statement with the help of Customer service toll-free number:-
एचडीएफसी खाताधारक कस्टमर केयर नंबर, यानी 1800-270-3377 पर कॉल कर सकते हैं, ताकि एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट का लाभ उठाया जा सके। कॉल करने के बाद, सीसीई से बात करें ताकि हाल ही में किए गए तीन लेनदेन के बारे में पूछताछ की जा सके।
यह भी पढे:- HDFC Bank क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे | How to Apply for HDFC Bank Credit Card 2022
Get HDFC Mini Statement with the help of Mobile Banking:-
मोबाइल बैंकिंग की सहायता से मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, खाताधारक के पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवा लेता है, तो उसके चरण नीचे दिए गए हैं:-
- एंड्रॉइड यूजर्स एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे और आईओएस यूजर्स को ऐपल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करना होगा।
- इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल फोन में ऐप लॉन्च करें।
- ग्राहक आईडी और आईपिन दर्ज करें, लॉगिन पर क्लिक करें।
- अब, पिछले 10 लेनदेन से खाते की जानकारी तक पहुंच हो सकती है।
यह भी पढे:- HDFC Bank Mobile Banking : एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग
Get HDFC Mini Statement with the help of ATM service:-
एटीएम के माध्यम से एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के चरण नीचे दिए गए हैं:
- पास के एटीएम पर जाएं। एटीएम कार्ड और उसके 4 अंकों का पिन भी दर्ज करें।
- भाषा चुनें और फिर मिनी स्टेटमेंट विकल्प पर जाएं।
- फिर मशीन हाल ही में किए गए पिछले 10 लेनदेन वाले एचडीएफसी बचत खाते के मिनी स्टेटमेंट की एक प्रिंट रसीद देगी।
यह भी पढे:- एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर: HDFC Bank Balance check
Get HDFC Mini Statement with the help of Net Banking Portal:-
खाताधारकों को एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और ग्राहक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके उसमें लॉगिन करना चाहिए। लॉगिन करने के बाद, “खाता विवरण” पर जाएं और बचत खाते में किए गए सभी लेनदेन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। खाताधारक एचडीएफसी नेट बैंकिंग का उपयोग करके अकाउंट बैलेंस, ट्रांजेक्शन हिस्ट्री, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट आदि प्राप्त कर सकते हैं।
यह भी पढे:- HDFC Kisan Credit Card – Eligibility, Features & Benefits
Steps to get HDFC Mini Statement using Mobile Banking?
एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के चरण निम्नलिखित हैं:-
- Google Play Store या Apple App Store से ‘HDFC बैंक’ ऐप डाउनलोड करें।
- ग्राहक आईडी और पिन का उपयोग करके एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करें।
- ‘स्टेटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें और यह हाल के लेनदेन (डेबिट और क्रेडिट दोनों) को प्रदर्शित करेगा।
यह भी पढे:- HDFC Bank Net Banking : एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करे
Benefits of HDFC Bank Mini Statement
- यह ग्राहक को तुरंत और परेशानी मुक्त फोन पर बैंकिंग जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है
- ग्राहक बैंक खातों का प्रबंधन कर सकता है और खाते की शेष राशि की आसानी से जांच कर सकता है
- यह अधिक सुविधाजनक है क्योंकि ग्राहक को विवरण की जांच करने और नियमित लेनदेन करने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है|
यह भी पढे:-HDFC क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करे | HDFC Credit Card Apply Online
HDFC Bank Customer Care Number
TOLL FREE NUMBER(S)
- 1800 202 6161 (Phone Banking, 24/7)
- 1800-266-4332 ( for hdfc bank/credit card/Fraud Transaction)
- 1800-267-1006 (mutual fund)
- 1800-270-3333 (Balance enquiry missed call No.)
- 1800-258-6161 (Report credit card /debit card /net banking transactions not done by you)
- 1800-258-3838 (For reporting a complaint, 8am-8pm, all days)
- 1800 102 9426 (Report Unauthorised transactions for PayZapp)
- 1800 266 4060 (Customer Grievance Redressal Desk-Banking products)
ALL INDIA NUMBER(S)
- 1860-267-6161 (Other cities Phone Banking Number)
- 1860-266-0333 (Generate PIN)
- 044-6108 4900 (Grievance Redressal Cell- Credit Cards)
- 96432 22222 (Give missed call for Debit Card EMI)
- 70659 -70659 (WhatsApp Support, 24/7 All Days)
- +91-22-61606160 (For Customers Travelling Abroad)
- 7043370433(Missed call no. for RM connect, 9am-7pm)
HDFC Mini Statement FAQ’s
How can I check my HDFC mini statement? You can check your HDFC mini statement by giving a missed call to 1800-270-3355 or send ‘txn’ to 5676712. You can also dial 1800-270-3377 and enquire about your last 3 transactions.
You can get details of HDFC Mini Statement through online Mobile Banking and Internet Banking Services. If you don’t have an internet connection you can also get HDFC Mini Statement through 1800-270-3333 and 5676712 Services without an Internet connection.