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एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को समग्र बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। HDFC मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से, ग्राहक UPI, NEFT/IMPS और MMID जैसे मोड का उपयोग करके तुरंत एक खाते से दूसरे खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं। एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड बिल, मोबाइल बिल और पानी / बिजली बिल का भुगतान करने की अनुमति देता है। एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करके कोई सावधि जमा या आवर्ती जमा खोल सकता है। और भी बहुत सी सेवाएँ उपलब्ध हैं जिनके बारे में हम यहाँ विस्तार से बात करेंगे। एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं ताकि सभी बैंकिंग लेनदेन सीधे मोबाइल फोन पर किए जा सकें।
आप बैंक शाखा या एटीएम में जाए बिना एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण ऑनलाइन कर सकते हैं। इसे सक्रिय करने के बाद, आप अपने मोबाइल फोन पर सभी मोबाइल बैंकिंग लेनदेन जैसे बैलेंस चेक, फंड ट्रांसफर, भुगतान आदि कर सकते हैं।
HDFC Bank Mobile Banking App
HDFC मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए साइन-अप करने के लिए, आपको कोई पंजीकरण फॉर्म भरने और बैंक शाखा या एटीएम में जमा करने की आवश्यकता नहीं है। बस हमारा ऐप डाउनलोड करें और आप तुरंत मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकृत हो जाएंगे और सभी बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। स्मार्टफोन ने हमारे यहां काम करने के तरीके को बदल दिया है। हम हर चीज के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। खाना ऑर्डर करें, बिलों का भुगतान करें, पैसे भेजें या प्राप्त करें, दिशाओं के लिए मानचित्र देखें; ये हमारे दैनिक जीवन में स्मार्टफोन के बहुत कम उपयोग हैं। स्मार्टफोन की एक महत्वपूर्ण कार्यक्षमता हमारे बैंक करने के तरीके में रही है। इसने ग्राहकों और बैंकरों के लिए पूरे बैंकिंग परिदृश्य को समान रूप से बदल दिया है।
उस मामले के लिए मोबाइल बैंकिंग ने शाखा बैंकिंग या नेटबैंकिंग को भी अपने कब्जे में ले लिया है। कुछ बैंक ऐसे हैं जो बिना किसी शाखा के पूरी तरह से डिजिटल हैं। यही वह प्रभाव है जो प्रौद्योगिकी का बैंकिंग सेवाओं पर पड़ा है।
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HDFC Bank Mobile Banking Highlight
Article | HDFC Bank Mobile Banking |
Bank | HDFC Bank |
Started On | August 1994 |
Customer Care Number | 1800 202 6161 |
Mail ID | Communication@hdfcbank.com |
Headquarter | Mumbai |
Website | Click Here |
Services Offerd by HDFC Bank Mobile Banking
View Account Summary | Cheque Book Issuance | Switching of Mailing Address |
Transaction Enquiry | View Statement | Utility Bills Payment |
Self Account Transfer | Request for Demand Draft | Mail Service |
Third-Party Transfer | Open/Close Fixed Deposit | View projections on loans/deposits |
Account Opening | Loan Request | Profile Customisation |
What are the different types of HDFC Mobile Banking Apps?
HDFC Bank Mobile Banking Apps | Primary Features |
MobileBanking App | View Account SummaryPay billsTransfer fundsMake UPI paymentsInstantly open fixed / recurring deposit |
PayZapp | Linked to debit or credit cardCard details are not saved on a mobile or any website (your details are secure with the HDFC Bank)Pay utility bills online / Recharge mobile & DTHBook flight tickets, bus and hotels |
Insta Account | To open a salary account and savings bank account online |
eKisan Dhan | All about Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima, Suraksha Bima, Debt Waiver Scheme, Relief Measure under Natural Calamities and more |
Smart Hub | App for merchantsOpen an account online and start accepting payments from customersAccept payments via BHIM UPI, AadharPay, SMSPay and by scanning QR Code |
Features of the HDFC Bank MobileBanking App
- आसान – ग्राहक ऐप के माध्यम से 120+ से अधिक बैंकिंग लेनदेन तक पहुंच सकते हैं।
- सुरक्षित – यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका डेटा सुरक्षित है, उच्च स्तरीय सुरक्षा एन्क्रिप्शन
- सुविधाजनक – बैंकिंग कहीं भी, कभी भी। आप ऐप को अपने घर, कार्यालय या यात्रा के दौरान एक्सेस कर सकते हैं।
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advantages of the HDFC Bank MobileBanking App
- Quick and Secure Log-In:- एचडीएफसी बैंक मोबाइलबैंकिंग ऐप प्रत्येक लेनदेन के लिए बहु-स्तरीय प्रमाणीकरण के साथ आता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके लेनदेन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ऐप में फिंगरप्रिंट लॉगिन भी है, इस प्रकार पासवर्ड या पिन याद रखने की आवश्यकता को हटा दिया जाता है।
- All-in-One View: ऐप एक सिंगल व्यू डैशबोर्ड प्रदान करता है जो एचडीएफसी बैंक के साथ आपके सभी खातों / उत्पाद होल्डिंग्स को प्रदर्शित करता है यानी आपके खाते में उपलब्ध शेष राशि, क्रेडिट कार्ड, सावधि जमा, उपयोगिता बिल आदि।
- Instant Funds Transfer:- एचडीएफसी मोबाइलबैंकिंग ऐप फंड ट्रांसफर करना आसान और तेज बनाता है। यह उस दिन के आधार पर IMPS / UPI / NEFT के बीच स्वतः चयन करता है जिस दिन आप फंड के हस्तांतरण का अनुरोध शुरू कर रहे हैं।
- Easy Share: लेन-देन पूरा होने के बाद ऐप आपको अपनी भुगतान रसीदें साझा करने की अनुमति देता है।
- Adding Favourites: यह ऐप की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। आप ‘पसंदीदा’ के तहत अपने लगातार लेनदेन की एक सूची बना सकते हैं ताकि आपको हर बार विवरण देखने की आवश्यकता न हो। आप बस अपने पसंदीदा पर क्लिक करें और भुगतान करें।
- Organized Bill-Pay: एचडीएफसी बैंक मोबाइलबैंकिंग ऐप उपयोगकर्ताओं को तत्काल उपयोगिता बिलों का भुगतान करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता अपने मोबाइल बिल, केबल टीवी, बिजली, गैस, या किसी भी अन्य उपयोगिता बिलों का भुगतान तुरंत कर सकते हैं।
- Automatic Payments: ऐप आपको स्वचालित भुगतान सेट करने की अनुमति देता है ताकि आप अपने बिल भुगतान की देय तिथियों को कभी न चूकें।
- Credit Card Linking: ऐप एक-ऐप-फॉर-ऑल-नीड्स है। यह आपको ऐप पर अपने सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन को लिंक करने और देखने देता है। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं और अपने रिवॉर्ड पॉइंट स्टेटस के साथ अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
- Swipe to Block: यदि आप अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड खो देते हैं, तो आप कार्ड को तुरंत हॉटलिस्ट करने के लिए एचडीएफसी बैंक मोबाइलबैंकिंग ऐप पर जा सकते हैं।
- Invest: ऐप एक निवेश उपकरण के रूप में भी कार्य करता है। आप एचडीएफसी बैंक मोबाइलबैंकिंग ऐप पर अपने डीमैट खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं और अपने निवेश को प्रबंधित करने के लिए अपने एचडीएफसी सिक्योरिटीज ऐप पर तुरंत नेविगेट कर सकते हैं।
- Value-Added Services: उपरोक्त बैंकिंग लेनदेन के अलावा, ऐप आपको विभिन्न गैर-वित्तीय लेनदेन में भी मदद करता है जैसे आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी अपडेट करना, खाते पर अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट करना, अपना ई-टीडीएस प्रमाणपत्र डाउनलोड करना, नए बचत खातों के लिए आवेदन करना। या क्रेडिट कार्ड, ऋण के लिए आवेदन करना, बीमा खरीदना या नवीनीकरण करना और ई-गिफ्ट और विदेशी मुद्रा कार्ड खरीदना।
- Customer Support: ऐप ग्राहक और संबंध प्रबंधक के बीच एक कनेक्शन के रूप में भी कार्य करता है। ग्राहक ऐप पर लॉग ऑन कर सकते हैं और एक क्लिक से अपने रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं।
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How to download and register on the HDFC Bank MobileBanking App?
एचडीएफसी बैंक मोबाइलबैंकिंग ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप का नाम “एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग” है। ग्राहकों को अपने फोन के लिए उपयुक्त एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना चाहिए। वे मोबाइल बैंकिंग में लॉग इन करने के लिए अपने ग्राहक आईडी और इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड (आईपीआईएन) का उपयोग कर सकते हैं।
ग्राहक लॉग इन करने के लिए क्विक एक्सेस पिन सेट करना भी चुन सकते हैं। अगर उनका स्मार्टफोन सपोर्ट करता है, तो वे अपने ऐप को एक्सेस करने के लिए फ़िंगरप्रिंट लॉक का भी उपयोग कर सकते हैं।
- अपने स्मार्टफोन में एचडीएफसी बैंक ऐप खोलें।
- मोबाइल बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने के लिए अपना ग्राहक आईडी और आईपिन दर्ज करें।
वैकल्पिक रूप से, आप लॉग इन करने के लिए 4-अंकीय त्वरित एक्सेस पिन दर्ज कर सकते हैं। यदि आपने फ़िंगरप्रिंट प्राधिकरण को सक्षम किया है, तो आप सेंसर पर अपनी उंगली रखकर लॉग इन कर सकते हैं।
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How to use HDFC Mobile Banking App?
ग्राहक आईडी और आईपिन के साथ एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग में लॉग इन करें।
एक बार लॉग इन करने के बाद, खाताधारक बचत खाते की शेष राशि, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के विवरण की जांच कर सकेगा, तीसरे पक्ष के फंड ट्रांसफर कर सकेगा और बैंकिंग जरूरतों के लिए ऐप की अन्य सुविधाओं का उपयोग कर सकेगा।
वैकल्पिक रूप से, खाताधारक क्विक एक्सेस पिन (क्यूएपी) का उपयोग करके एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप में भी लॉगिन कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपना 4 अंकों का QAP सेट कर सकते हैं और बायोमेट्रिक लॉगिन भी सक्षम कर सकते हैं।
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How to change IPIN to login to the App?
- एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें और क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें
- “मेनू” विकल्प पर जाएं और “आपकी प्रोफ़ाइल” विकल्प पर टैप करें
- “सुरक्षा केंद्र” पर क्लिक करें और “आसान लॉगिन विधि प्रबंधित करें” विकल्प पर टैप करें
- डिफ़ॉल्ट लॉगिन विधि बदलें पर क्लिक करें और 4-अंकीय लॉगिन पिन या फ़िंगरप्रिंट सेट करें।
- “पुष्टि करें” विकल्प पर क्लिक करें और आईपिन/पासवर्ड सफलतापूर्वक बदल दिया जाएगा।
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HDFC PayZapp App
HDFC PayZapp एक पेमेंट ऐप है। यह सिर्फ एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए ही नहीं, सभी बैंकों के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। ग्राहक इस ऐप पर रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते हैं, भारत क्यूआर भुगतान, यात्रा बुकिंग, खरीदारी, मूवी टिकट बुकिंग और बहुत कुछ कर सकते हैं। भारत क्यूआर भुगतान एमवीसा क्यूआर, मास्टरपास क्यूआर और रुपे क्यूआर का उपयोग करके किया जा सकता है। PayZapp आपको अपने मोबाइल, डीटीएच और डेटा कार्ड को रिचार्ज करने, उपयोगिता बिलों का भुगतान करने, फ्लाइट टिकट, बस और होटल की तुलना करने और बुक करने, मूवी टिकट, संगीत और किराने का सामान खरीदने, स्मार्टबाय पर शानदार ऑफ़र प्राप्त करने और अपने फोन में किसी को भी पैसे भेजने की सुविधा देता है। किताब।
PayZapp का उपयोग करने के लिए, आपको अपने डेबिट कार्ड को अपने PayZapp खाते से लिंक करना होगा। कार्ड से जुड़े आपके खाते से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है। ऐप एक मालिकाना तकनीक का उपयोग करता है जो प्रत्येक लेनदेन के लिए तीन सुरक्षा जांच करता है, इस प्रकार आपके सभी लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करता है
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How to register for Easy Login PIN to login to the App ?
एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप में इन चरणों का पालन करके कोई भी अपना आसान लॉगिन पिन आसानी से सेट कर सकता है:-
- आसान लॉगिन पिन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें
- ग्राहक आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘जारी रखें’ पर टैप करें
- एचडीएफसी बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
- डेबिट कार्ड विवरण दर्ज करें और “जारी रखें” विकल्प पर टैप करें
- नया 4-अंकीय पिन दर्ज करें और पुष्टि करने के लिए पिन फिर से दर्ज करें
- आसान लॉगिन पिन के सफल पंजीकरण की पावती प्राप्त होगी।
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How to change Easy Login PIN to Login to the App ?
आसान लॉगिन पिन सेट करने के लिए ग्राहकों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:-
- एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें और क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें
- मेनू पर जाएं और फिर “आपकी प्रोफ़ाइल” पर टैप करें
- “सुरक्षा केंद्र” पर टैप करें और फिर “आसान लॉगिन विधि प्रबंधित करें” पर टैप करें
- इसके बाद “बदलें” विकल्प पर क्लिक करें
- मौजूदा “आसान लॉगिन पिन” दर्ज करें और फिर नया पिन दर्ज करें
- नया पिन पुन: दर्ज करें और “पुष्टि करें” विकल्प पर क्लिक करें
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HDFC Bank Customer Care Number
TOLL FREE NUMBER(S):
1800 202 6161 (Phone Banking, 24/7)
1800-266-4332 ( for hdfc bank/credit card/Fraud Transaction)
1800-267-1006 (mutual fund)
1800-270-3333 (Balance enquiry missed call No.)
1800-258-6161 (Report credit card /debit card /net banking transactions not done by you)
1800-258-3838 (For reporting a complaint, 8am-8pm, all days)
1800 102 9426 (Report Unauthorised transactions for PayZapp)
1800 266 4060 (Customer Grievance Redressal Desk-Banking products)
ALL INDIA NUMBER(S):
1860-267-6161 (Other cities Phone Banking Number)
1860-266-0333 (Generate PIN)
044-6108 4900 (Grievance Redressal Cell- Credit Cards)
96432 22222 (Give missed call for Debit Card EMI)
70659 -70659 (WhatsApp Support, 24/7 All Days)
+91-22-61606160 (For Customers Travelling Abroad)
7043370433(Missed call no. for RM connect, 9am-7pm)
HDFC Bank Mobile Banking FAQ’s
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