How to link your voter ID with Aadhaar card?

uidai voter id card download | voter card Aadhaar card link last date | voter card Aadhar card link online west Bengal | nvsp | is it mandatory to link Aadhaar card with voter card | voter helpline | voter id card check online | election commission of india

link your voter ID with Aadhaar card:-18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीयों को एक व्यक्ति, एक वोट के आधार पर चुनाव में वोट देने का अधिकार दिया गया है। हालाँकि कुछ संस्थाएँ इस विशेषाधिकार का दुरुपयोग करती हैं और एक व्यक्ति के नाम पर कई मतदाता पहचान पत्र जारी करती हैं। इस खतरे को खत्म करने के लिए, सरकार ने एक व्यक्ति के मतदाता पहचान पत्र (जिसे EPIC के रूप में जाना जाता है) को उनके आधार कार्ड से जोड़ने का कदम उठाया है।

आधार कार्ड किसी व्यक्ति को जारी किया गया एक विशिष्ट आईडी है जो व्यक्ति के पूरे जीवनकाल में मान्य होता है। चूंकि आधार कार्ड के लिए किसी व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी जैसे कि उनके फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन की आवश्यकता होती है, एक व्यक्ति के पास केवल एक आधार संख्या जारी की जा सकती है।

इस प्रकार, आधार को ईपीआईसी से जोड़ना एक ही व्यक्ति के नाम पर फर्जी या एकाधिक मतदाता पहचान पत्र से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है।

भारत सरकार ने यूआईडीएआई आधार टू वोटर आईडी लिंक के बारे में एक नया अपडेट जारी किया है। भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। अब भारतीय नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल वोटरपोर्टल.eci.gov.in, www.nvsp.in के माध्यम से आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड, ऑफलाइन मोड, एसएमएस और मोबाइल फोन के माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-Current Account Meaning in Hindi

What is Form 6B?

मतदाता सूची में डुप्लिकेट प्रविष्टियों को हटाने के लिए चुनाव आयोग ने एक नया फॉर्म पेश किया है। चुनाव आयोग के अनुसार, फॉर्म 6, 7, 8 को संशोधित किया गया है और मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फॉर्म को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए मतदाताओं के आधार डेटा के संग्रह के लिए एक नया फॉर्म 6B पेश किया गया है।

आधार को ऑनलाइन भरने के लिए फॉर्म 6बी ईसीआई/सीईओ वेबसाइटों और गरुड़, एनवीएसपी, वीएचए आदि पर उपलब्ध है। जो लोग ऑफलाइन रूट पसंद करते हैं, वे बूथ स्तर के अधिकारियों को फॉर्म 6बी की हार्ड कॉपी जमा कर सकते हैं। इन अधिकारियों को प्राप्त होने के सात दिनों के भीतर एकत्र किए गए फॉर्मों को डिजिटाइज करने के लिए कहा गया है।

इसे भी पढ़ें:-SBI Credit Card Apply Online

Process of Seeding Aadhaar with EPIC

आधार-ईपीआईसी लिंकिंग प्रक्रिया को सीडिंग के रूप में जाना जाता है और इसे एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। आधार को एपिक के साथ जोड़ने के चरण कई चैनलों के माध्यम से किए जा सकते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है:-

There are some process involved in Seeding Aadhaar with EPIC:-

  • Seeding Online through NVSP Portal
  • SMS Seeding
  • Seeding Through Phone
  • Through Booth Level Officers Seeding

इसे भी पढ़ें:-Apply Bajaj Finserv Personal Loan Online with Instant Approval

Seeding Online through NVSP Portal

NVSP पोर्टल के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपने EPIC कार्ड से जोड़ने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें|

  • भारत सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक एनवीएसपी वेबसाइट पर जाएं और आपको राज्य, जिला और व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।
  • विवरण भरने के बाद, “खोज” बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी सरकारी डेटाबेस जानकारी से मेल खाती है तो आपका विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • स्क्रीन के बाईं ओर एक “फीड आधार नंबर” विकल्प दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करें, जहां एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जहां आपको अपने आधार कार्ड, अपने एपिक नंबर, आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर / पंजीकृत ईमेल पते के अनुसार अपने नाम से फीड करना होगा।
  • जानकारी को सही ढंग से दर्ज करने के बाद, “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक अधिसूचना दिखाई देगी जिसमें आपको सूचित किया जाएगा कि आधार और ईपीआईसी को जोड़ने के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।

इसे भी पढ़ें:-How to Check E-Shram Card Money Online

How to Link Aadhar with Voter ID Via SMS

आपके आधार कार्ड को एक एसएमएस भेजकर आपके एपिक कार्ड से जोड़ा जा सकता है, जिसका विवरण नीचे दिया गया है:-

निम्नलिखित एसएमएस प्रारूप 166 या 51969 पर भेजें:ECILINK< SPACE>

उदाहरण के लिए, ECILINK XYZ1234567 543215678232, जहां “XYZ1234567” एपिक नंबर है और “543215678232” आधार नंबर है।

इसे भी पढ़ें:-How to Link Aadhar with PAN Card Online?

Seeding Through Phone

इस उद्देश्य के लिए स्थापित समर्पित कॉल सेंटरों पर कॉल करके आधार को एपीआईसी कार्ड से भी जोड़ा जा सकता है।

सप्ताह के दिनों में 1950 से सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच साधारण कॉल करें और दोनों को जोड़ने के लिए अपने एपिक और आधार कार्ड की जानकारी प्रदान करें।

इसे भी पढ़ें:-Apply for Baal Aadhar Card: नवजात शिशु के लिए बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Seeding Through Booth Level Officers

  • आप अपने संबंधित बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) को एक आवेदन जमा करके अपने आधार कार्ड को अपने एपिक कार्ड से भी लिंक कर सकते हैं।
  • जब आपकी जानकारी दर्ज की जाएगी, तब बीएलओ डोर-टू-डोर सर्वे करेगा।
  • सूचना एकत्र करने के बाद सूचना को प्रसंस्करण के लिए भेजा जाएगा।

वैकल्पिक रूप से, ई-सेवा केंद्र, विशेष शिविर और मतदाता सुविधा केंद्र इस गतिविधि का संचालन करेंगे। आपके इलाके में ये विशेष शिविर कब चलाए जाएंगे, इसके विवरण के लिए आप अपने स्थानीय मतदाता कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-Make Money Online: भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Why Aadhar Voter ID Linking Necessary

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सोमवार, 1 अगस्त को नागरिकों के आधार कार्ड को उनके मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया। ECI के अनुसार, मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है ताकि मतदाता की पहचान स्थापित की जा सके। यह आयोग को मतदाता सूची से डुप्लिकेट प्रविष्टियों को हटाने के साथ-साथ सिस्टम लीक की मरम्मत में सरकार की सहायता करेगा।

इसके अलावा, ECI ने विभिन्न भारतीय राज्यों में लोगों को उनके आधार कार्ड को उनके वोटर कार्ड से जोड़ने में सहायता करने के लिए शिविर स्थापित किए हैं। जबकि कुछ राज्यों, जैसे कि महाराष्ट्र, ने पहले ही अभियान शुरू कर दिया है, कई अन्य ने अभी तक जोड़ने की प्रक्रिया शुरू नहीं की है।

इसे भी पढ़ें:-PMJDY: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Voter Customer Care Number

Election Commission of India Toll Free No. 1800 111 950

Election Commission India :- 1800111950

Email:-complaints@eci.gov.in (For general query)

Official Website:-Click Here

Linking Aadhar with Voter ID FAQ’s

How to link Aadhar with EPIC number?

Simply call 1950 from your registered mobile number within 10-5 PM from Monday to Friday. Thereafter, provide your Aadhaar number and EPIC number to the customer care executive. These data will undergo verification, and once done, they will be linked.

Can we change voter ID in Aadhar card?

These include passport, bank statement/passbook, Post Office account statement/passbook, ration card, voter ID, driving license, electricity bill and water bill (not older than 3 months), telephone landline bill, property tax receipt not older than 1 year and insurance policy.