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BOI Mobile Banking:- बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ आप उठा सकते हैं यदि आपके पास उनके पास बैंक खाता है। बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण आपको शाखा या एटीएम में जाए बिना अपने मोबाइल फोन पर सभी बैंकिंग लेनदेन करने में मदद करेगा। अपने बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग को ऑनलाइन सक्रिय करने के बाद आप अपने मोबाइल फोन पर सभी बैंकिंग सेवाओं जैसे चेक बैलेंस, फंड ट्रांसफर, भुगतान आदि का उपयोग करने में सक्षम होंगे। पहले आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए साइन-अप करने के लिए किसी शाखा या एटीएम में जाना पड़ता था, लेकिन अब आप सीधे हमारे मोबाइल ऐप का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। हमारे मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद, आप तुरंत बीओआई मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और अपने मोबाइल पर सभी बैंकिंग लेनदेन करना शुरू कर सकते हैं।
हमने आपको निचे वे सभी चिजो के बारे मे बताया है जिसके मदद से आप अपना बैंक ऑफ इंडिया के मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट कर पाएंगे।
Bank of India Mobile Banking (बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग)
बैंक ऑफ इंडिया अपने खाताधारकों को नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल बैंकिंग ऐप जैसे डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग या बीओआई मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करके, खाताधारक अपने घर की सुविधा से बीओआई बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, अकाउंट सारांश, फंड ट्रांसफर और बहुत कुछ जैसी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया, जिसे बीओआई के रूप में भी जाना जाता है, 1906 में स्थापित एक वाणिज्यिक बैंक है। यह 1969 में राष्ट्रीयकरण के बाद से एक सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है। बैंक ऑफ इंडिया स्विफ्ट (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) का संस्थापक सदस्य है। ग्राहकों को बैंकिंग अनुभव को आसान बनाने के लिए बैंक विभिन्न सेवाएं जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप आदि प्रदान करता है। यह लेख आपको बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा।
एपीपी पर पर्याप्त सुविधाएं हैं जो आपके बैंकिंग कार्य को आपकी उंगलियों पर ठीक कर देगी। आप शेष राशि की जांच कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, खाता सारांश आदि प्राप्त कर सकते हैं।
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Bank of India Mobile Banking Highlight
Article | Bank of India Mobile Banking |
Bank | Bank of India |
Started On | 7 September 1906 |
Customer Care Number | 1800 103 1906 |
Mail ID | boi.customerservices@oberthur.com. |
Headquarter | Mumbai |
Website | Click Here |
Services Offerd by Bank of India Mobile Banking
View Account Summary | Cheque Book Issuance | Switching of Mailing Address |
Transaction Enquiry | View Statement | Utility Bills Payment |
Self Account Transfer | Request for Demand Draft | Mail Service |
Third-Party Transfer | Open/Close Fixed Deposit | View projections on loans/deposits |
Account Opening | Loan Request | Profile Customisation |
What are the Features of BOI Mobile Banking?
- Banking convenience: बैंक ऑफ इंडिया कई बैंकिंग जरूरतों के लिए विभिन्न मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन प्रदान करता है। अपने बीओआई मोबाइल ऐप से, जो कि बैंक ऑफ इंडिया के उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप है, बैंक व्यापारियों के लिए भी अलग ऐप प्रदान करता है। इतना ही नहीं, बैंक ऑफ इंडिया बीओआई क्रेडिट शील्ड, बीओआई क्रेडिट कंट्रोल, भीम बीओआई यूपीआई और बीओआई भीम आधार ऐप प्रदान करता है।
- Loan Account: पहले से किए गए सभी भुगतानों के विवरण के साथ ऋण राशि का सारांश देख और डाउनलोड कर सकते हैं, की बकाया राशि की जांच के लिए ऐप का उपयोग करें। बीओआई मोबाइल ऐप भी व्यक्ति को अपने ऋण खाते का ऋण ब्याज प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की अनुमति देता है
- Deposit Account: बीओआई मोबाइल ऐप ने वर्तमान शेष राशि के साथ जमा खाते की शेष राशि की जांच करना बहुत आसान बना दिया है। एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं के लिए अपने जमा खाते के त्वरित सारांश की जांच करना बहुत आसान बनाता है। एक अनूठी विशेषता यह है कि कोई भी व्यक्ति आवेदन के माध्यम से ही एक नया जमा खाता खोल सकता है
- mPassbook: बीओआई ने अपने सभी मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों के लिए अपनी पासबुक डाउनलोड करना आसान बनाकर इसे एक कदम आगे बढ़ाया है। एम-पासबुक सुविधा पारंपरिक पासबुक का डिजिटल संस्करण है। एक पीडीएफ प्रारूप में बयान की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं, या बयान को ईमेल करना चुन सकते हैं
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Advantages of Bank of India Mobile Banking?
BOI Mobile Banking App का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं:-
- कोई भी व्यक्ति सभी पारंपरिक बैंक खाता सेवाओं को सीधे फोन पर कर सकता है, अन्यथा कोई नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके ऐसा कर सकता है
- चलते-फिरते सभी बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करें
- बीओआई बिलपे ऐप का उपयोग करके सभी उपयोगिता बिलों का भुगतान करें। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए लंबी लाइनों में प्रतीक्षा करने या लैपटॉप तक पहुंचने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। ऐप खोलें और सभी भुगतान एक ही स्थान से करें
- फंड ट्रांसफर करना ज्यादा सुविधाजनक और तेज हो गया है। भुगतान करने और भुगतान का अनुरोध करने के लिए NEFT, RTGS, IMPS या BHIM BOI UPI ऐप का उपयोग करें
- ऐप का उपयोग क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के चोरी या गुम होने पर सीधे उनके ऐप से ब्लॉक करने के लिए करें
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Bank of India Mobile Banking App
बीओआई मोबाइल बैंक ऑफ इंडिया का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है। बीओआई मोबाइल, सबसे व्यापक और सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन, आपके मोबाइल पर सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक त्वरित और आसान पंजीकरण की आवश्यकता है।
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How to Use Bank of India Mobile App?
BOI Mobile Banking App का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-
- Google Play Store या Apple App Store से BOI मोबाइल ऐप डाउनलोड करें
- डाउनलोड करने के बाद, ऐप इंस्टॉल करें और बीओआई मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण शुरू करें
- सफल पंजीकरण के बाद, मोबाइल नंबर या यूजर आईडी या ग्राहक आईडी और लॉगिन पिन का उपयोग करके आवेदन में लॉगिन करें। ये विवरण प्रदान करने के बाद, ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें
- बैंक खातों की जांच के लिए ‘माई अकाउंट’ पर क्लिक करें। खाते की शेष राशि, किए गए लेनदेन और विवरण आदि की जांच करें।
- सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले लेनदेन विवरण को ‘पसंदीदा’ के रूप में सेट करें। लेन-देन करने के लिए इसे एक्सेस करें और जल्दी से समय बचाएं
- लेन-देन की पासबुक प्राप्त करने के लिए ‘एमपासबुक’ पर क्लिक करें
- निकटतम बैंक शाखा और एटीएम का स्थान और पता खोजने के लिए ‘लोकेटर’ पर क्लिक करें
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How to Register for BOI Mobile Banking App?
BOI Mobile Banking App का उपयोग शुरू करने के लिए, खाताधारक को बीओआई मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण करना होगा। बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग ऐप के लिए पंजीकरण करने के लिए, खाताधारकों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए:-
- Google Play Store या Apple App Store से BOI मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें
- स्वागत संदेश पढ़ें और ‘अगला’ पर क्लिक करें
- पुनर्निर्देशित पृष्ठ पर ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें
- पसंद का सिम चुनकर नंबर सत्यापित करें
- सत्यापन के लिए एक एसएमएस प्राप्त होगा
- जांचें कि क्या मोबाइल नंबर सही है और बैंक खाते से जुड़ा है और फिर ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
- यूजर आईडी निर्माण शर्तों को पढ़ें और यूजर आईडी बनाएं
- उपयोगकर्ता आईडी के साथ लॉगिन करने के लिए उपयोग करने के लिए 6 अंकों का संख्यात्मक पिन बनाएं और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
- ‘केवल देखें’ सुविधा या ‘फंड ट्रांसफर’ सुविधा का उपयोग करके पंजीकरण करें
- केवल देखें’ सुविधा के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू से ग्राहक आईडी चुनें
- डेबिट कार्ड विवरण दर्ज करें और “सबमिट” पर क्लिक करें।
- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।
- लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
- अब उपयोगकर्ता साइन इन कर सकता है और ऐप का उपयोग शुरू कर सकता है
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How to Login in Bank of India Mobile Banking?
- ऐप लॉन्च करें और विकल्प का उपयोग करें– नया उपयोगकर्ता पंजीकरण।
- उपयोगकर्ताओं को सीआईएफ नंबर जमा करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।
- सफ
- ल सत्यापन के बाद, इसे पंजीकृत करें – डेबिट कार्ड की जानकारी या इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके या एटीएम या शाखा के माध्यम से।
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How to Transfer Money Using Bank of India Mobile Banking?
- मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप इंस्टॉल करें जो आपके बैंक ऑफ इंडिया खाते में पंजीकृत है
- बैंक खाता पंजीकरण के लिए, बैंक ऑफ इंडिया चुनें
- आपके सभी बैंक ऑफ इंडिया खाते मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत और सक्रिय हो जाएंगे
- बीओआई बैंकिंग पिन जेनरेट करें
- ट्रांसफर मनी चुनें
- लाभार्थी का नाम दर्ज करें
- लाभार्थी का बैंक खाता नंबर और IFSC कोड दर्ज करें
- राशि डालें
- अपना बैंकिंग पिन दर्ज करें (जो आपने पिछले चरण में उत्पन्न किया था)
- आपके बैंक ऑफ इंडिया खाते से पैसा डेबिट कर दिया जाएगा और वास्तविक समय में प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जाएगा
- आपको लेनदेन के बारे में बीओआई से एक एसएमएस प्राप्त होगा। प्राप्तकर्ता को उनके बैंक से एक एसएमएस भी प्राप्त होगा
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How to Reset Password of Bank of India Mobile Banking?
- Bankofindia.co.in का उपयोग करके बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट खोलें
- इंटरनेट बैंकिंग अनुभाग पर जाएं
- पॉपअप पेज पर पर्सनल और एक्सेप्ट ओके पर क्लिक करें
- पृष्ठ के केंद्र में उपलब्ध पासवर्ड भूल गए विकल्प पर जाएं और उसी पर क्लिक करें
- अपना बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी दर्ज करें
- संबंधित अपना बीओआई खाता नंबर प्रदान करें
- जारी रखें पर क्लिक करें (बैंक वास्तविक पंजीकृत के साथ जमा किए गए विवरण का सत्यापन करेगा और सही होने पर आपको आगे बढ़ने की अनुमति देगा)
- आपके डेबिट कार्ड के विवरण दर्ज करने के लिए एक नया पेज खुलता है
- लिंक किए गए डेबिट कार्ड को पहले चार अंक दर्ज करें
- डेबिट कार्ड के अंतिम चार अंक प्रदान करें
- डेबिट सह एटीएम पिन दर्ज करें
- MM/YY प्रारूप में कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करें
- सबमिट पर क्लिक करें
- नया पासवर्ड दर्ज करने के लिए अगला पेज खुलता है
- नए पासवर्ड की पुष्टि में इसे प्रदान करें
- लॉगिन पासवर्ड रीसेट करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें
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Bank of India Customer Care Number
TOLL FREE NUMBER(S):
1800 220 229 (For All Enquiries)
1800 103 1906 (Alternate No. for customer Support)
1800 425 1112 (BSNL Helpline For loss of Debit Card)
1800 220 088 (Customer support For Credit Card)
ALL INDIA NUMBER(S):
022-4091 9191 (Chargeable number-Any Information,24X7)
022-4042 6005 (Hot Listing-Debit Card)
022-4042 6006 (Hot Listing-credit Card)
022-0429 123 (Debit Card Hotlisting)
9015 135 135 (Mini Statement)
9266 135 135 (Mini Statement)
022-6131 2936(Merchant Enrolment)
8010968305(Missed call service for vehicle loan/home loan)
Bank of India Mobile Banking FAQ’s
BOI Mobile is Bank of India’s official mobile banking application. BOI Mobile, the most comprehensive and secure Mobile Banking application, offers all banking services on your mobile.
Bank of India customer ID/User id is your net banking user id, you need to enter this username when logging in to net banking or mobile banking. It is 9-digits unique identity number to identify customer details.